खुलेगी 700 नई बैंक शाखाएं और एटीएम, केंद्र ने दी मंजूरी, शुरू हुई तैयारी

 
ु

मेरठ। मेरठ सहित पूरे प्रदेश में जल्द ही 700 नई बैंक शाखाएं और एटीएम खोले जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। यह जानकारी लीड बैंक ने दी। नई बैंक शाखाएं और एटीएम वर्ष 2022 में 31 मार्च तक खोले जाएंगे। लीड बैंक के अनुसार राज्य सरकार के प्रस्ताव पर केंद्र से स्वीकृति मिलने के बाद इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई है।
नई बैंक शाखाओं और एटीएम की स्थापना के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंकों के लक्ष्यवार आवंटन को भी स्वीकृति दी गई। उप्र में 19 हजार बैंक शाखाएं और लगभग इतने ही एटीएम हैं। राष्ट्रीय मानक के अनुसार प्रति एक लाख जनसंख्या पर 14 बैंक शाखाएं होनी चाहिए लेकिन उप्र में इससे कम बैंक शाखाएं हैं।
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनसंख्या के अनुपात में सूबे में बैंक शाखाओं और एटीएम की संख्या बढ़ाने का अनुरोध किया था। जिस पर केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि जिन जनधन खाताधारकों को रुपे कार्ड नहीं दिये जा सके हैं, एक से सात दिसंबर तक अभियान चलाकर उन्हें रुपे कार्ड जारी किये जाएं और डिजिटल भुगतान के लिए प्रेरित भी किया जाए।
कर्ज मुहैया कराने को मेगा कैंप मुद्रा योजना और एक जिला, एक उत्पाद योजना के तहत ऋण मुहैया कराने के लिए मंडल स्तर पर मेगा कैंप लगाने की भी बैठक में बैंकों ने सहमति दे दी है। मेगा कैंप का आयोजन क्रेडिट आउटरीच प्रोग्राम के तहत एक दिसंबर से किया जाएगा1

From around the web