अमर जवान ज्योति: सभी तैयारियां हो चुकी हैं पूरी अब मात्र घोषणा का इंतजार, शहीद स्मारक में प्रज्ज्वलित होगी ज्योति 

 
1
मेरठ। देश की राजधानी नई दिल्ली के इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। 365 दिन लगातार 24 घंटे जलने वाली यह ज्योति देश के शहीदों की याद में प्रज्जवलित की गई है। अब उसी तर्ज पर ​नई दिल्ली के इंडिया गेट के बाद मेरठ में अमर जवान ज्योति प्रज्जवलित की जाएगी। मेरठ में अमर जवान ज्योति शहीद स्मारक में प्रज्ज्वलित होगी। इसकी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। अब सिर्फ अधिकारिक घोषणा का इंतजार है। माना जा रहा है कि आगामी 15 अगस्त को अमर जवान ज्योति प्रज्ज्वलित कर दी जाएगी। 
शहीद स्मारक में जिस जगह अमर जवान ज्योति जलनी है उस जगह का ढांचा पूरी तरह से बनकर तैयार करा लिया गया है। गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से भी शहीद स्मारक में पाइपलाइन बिछा दी गई है। मामले में जानकारी देते हुए संग्रहालय के अध्यक्ष पतरू का कहना है कि अमर जवान ज्योति के जलने से जनपद में टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। दूर-दूर से लोग अमर जवान ज्योति देखने और क्रांति धरा मेरठ को जानने के लिए आएंगे। 
उन्होंने यह भी बताया कि अमर जवान ज्योति जलने के साथ मेरठ के राजकीय संग्रहालय को भी और बेहतर बनाया जाएगा। यहां करोड़ों के बजट से विकास कार्य किए जा रहे हैं। अमर जवान ज्योति जलने के बाद पर्यटकों के बढ़ने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाएगी‚ जिसके चलते संग्रहालय को हाईटेक किया जा रहा है।
आपको बता दें 10 मई 1857 को मेरठ से ही क्रांति की चिंगारी उठी थी‚ जिसकी बदौलत 1947 को देश आजाद हो सका। मेरठ में क्रांति के 100 साल बाद शहीद स्मारक की स्थापना 1957 में की गई थी। देश में राजधानी दिल्ली के इंडिया गेट के बाद मेरठ ऐसा जिला होगा जहां अमर जवान ज्योति प्रज्ज्वलित होगी। बता दें कि मेरठ में अमर जवान ज्योति जलाने की मांग 1998 से होती आ रही है। लेकिन सरकारी उदासीनता के चलते ये मांग लटकी पड़ी थी। संग्रहालय के अध्यक्ष पतरू का कहना है कि अमर जवान ज्योति जलना शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि मानी जाएगी। यह 1857 के शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

From around the web