सोना ने दिखाए आज तेवर,चांदी के नखरे हुए ढीले, ये हैं आज सराफ बाजार का भाव

 
1
मेरठ। आज सोने दाम फिर से बढ़ गए। सोने के दाम में आज 150 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई। जिसके बाद इस कीमती धातु के दाम 48320 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच गए हैं। वहीं चांदी की कीमत में आज 160 रुपये की कमी आई है। चांदी की आज बाजारी कीमत 63050 रुपये प्रति किग्रा हो गई है। बाजार खुलने के बाद दोनों कीमती धातुओं के दाम में तुरंत अंतर आ गया।
सराफ बाजार पर नजर रखने वाले कारोबारियों का कहना है। कि अगर सोना खरीदने या जेवर बनवाने की सोच रहे हैं। तो आने वाले दिनों में यह काम कर दीजिए। सोना व्यापारियों की माने तो इस समय सोने के दामों में अभी गिरावट दर्ज की जाएगी। सोना कारोबारियों के मुताबिक सोने में यह गिरावट मंदी के चलते हो रही है। बता दें कि मेरठ सोना कारोबारी की एशिया की सबसे बड़ी मंडियों में शुमार है। यहां पर प्रतिदिन करोडों रुपये का कारोबार होता है। अगस्त महीने के पहले दिन से ही सोने और चांदी की कीमत में एक साथ गिरावट होनी शुरू हुई। अगस्त महीने के पहले दिन ही मेरठ के सर्राफा बाजार में सोना 240 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हुआ, जबकि चांदी की कीमत में 300 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। हालांकि इस गिरावट के बाद भी सोना इस समय मेरठ में 48320 रुपये प्रति 10 ग्राम है, वहीं चांदी 63050 रुपये प्रति किलोग्राम है। गत 2 अक्टूबर को सोने के दामों में 450 रुपये की कमी दर्ज की गई। वहीं चांदी भी 2 अक्टूबर को 370 रुपये कम हुई थी। अगस्त माह से जारी कीमतों में बदलाव के चलते दोनों धातुओं के दामों में काफी अंतर अक्टूबर माह तक आ चुका है।
हालांकि इस महीने के पहले कारोबारी हफ्ते के पहले दिन 24 कैरेट वाले सोने की कीमतों में कुछ स्थिरता बनी रही थी। जिसके कारण 24 कैरेट वाले सोना 47420 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया था। इसके बाद सोने में लगातार गिरावट का दौर जारी रहा।
इस सप्ताह के पहले दिन सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। जबकि सोमवार को चांदी की कीमत में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी। इससे चांदी 63270 हजार रुपये प्रति किलो तक आ गई थी। आज बुधवार को फिर से चांदी 160 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ती हो गयी। इस गिरावट के बाद चांदी 63050 रुपये प्रति किलो के स्तर पर आ गई।

From around the web