पेट्रोल-डीजल के दाम करने का सरकार ने बनाया ये फुल प्रूफ प्लान, जानिए आज का भाव  

 
ै

मेरठ। वर्ष 2021 के अक्टूबर माह तक पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को काबू में करने के लिए केंद्र सरकार को हस्ताक्षेप करना पड़ा। जिसके बाद से नवंबर में ईंधनों की कीमत पर ब्रेक लगा। जिससे लोगों को कुछ राहत मिली है। लेकिन सरकार इन बढ़ी कीमतों को और नीचे लाने का खाका तैयार कर रही है। सरकार की प्लानिंग अनुकूल काम कर गई तो तेल के दाम और नीचे आएंगे।
पेट्रोल और डीजल के बढ़े दामों को कम करने के लिए केंद्र सरकार ने खाका तैयार किया है। बता दे कि मेरठ में दो बड़ी तेल कंपनियों के डिपो हैं। एक पूठा में है तो दूसरा शहर के रेलवे स्टेशन के नजदीक। डिपो के वरिष्ठ अधिकारी की माने तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम और कम होने की पूरी उम्मीद है। उनके अनुसार सरकार दोनों ईंधन के दामों को कम करने पर गंभीरता से विचार कर रही है।
हालांकि आज भी मेरठ में आज पेट्रोल और डीजल के दामों में किसी प्रकार की बढ़ोत्तरी नहीं हुई।
जल्द ही शुरू होगी तेल निकासी की प्रक्रिया।
उन्होंने बताया कि हो सकता है कि इसकी घोषणा जल्द ही की जाए। उन्होंने बताया कि सात-दस दिनों में तेल निकासी की यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। जरूरत पड़ने पर भारत अपने रणनीतिक भंडार से और भी अधिक कच्चे तेल की निकासी का फैसला ले सकता है। देश के पश्चिमी और पूर्वी दोनों तटों पर रणनीतिक तेल भंडार स्थित हैं। इनकी सम्मिलित भंडारण क्षमता करीब 3.8 करोड़ बैरल तेल की है। ऐसे में कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में जारी तेजी के बीच अन्य बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के साथ मिलकर अपने आपातकालीन तेल भंडार से निकासी का मन बनाया है। इससे तेल के कीमतें और कम होगी। जिसका सीधा असर आम लोगों पर पड़ेगा।
मेरठ में आज रहे पेट्रोल-डीजल के दाम।
मेरठ में आज पेट्रोल के दाम 95.06 रुपये प्रति लीटर रहीं। वहीं डीजल की कीमत मेरठ में आज 86.58 रुपये प्रति लीटर रहीं। यानी आज भी दोनों ईंधन के दामों में ि कसी प्रकार की कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है।

From around the web