मेरठ में झमाझम बारिश से तापमान आया नीचे, हवा की सेहत में भी सुधार

 
ल
मेरठ। देर रात से पश्चिमी उप्र के जिलों और एनसीआर में बारिश का दौर जारी है। देर रात से हो रही बारिश के चलते मौसम में काफी तेजी से परिवर्तन आया है। हालांकि तापमान में अभी कोई खास तब्दीली नहीं हुई है। लेकिन इस बारिश से हवा की सेहत में सुधार हुआ है। बारिश से दिल्ली सहित अन्य जिलों का एक्यूआई यानी वायु सूचकांक काफी नीचे आ गया है। इस समय मेरठ का एक्यूआई 58 है। जबकि दिल्ली 71,गाजियाबाद 69,नोएडा का वायु सूचकांक 75 पर बना हुआ है। यानी जो वायु सूचकांक 300 के ऊपर पहुंच गया था। उसमें बारिश के चलते काफी सुधार हुआ है। मौसम विभाग की माने तो आज दिन भर बारिश की संभावना बनी हुई है। यानी दिन में भी लगातार बारिश होती रहेगी। हालांकि बारिश की रफ्तार धीमी है लेकिन इससे भी कई जगह जलभराव हो चुका है। बताया जा रहा है कि ये सर्दी को बढ़ाने वाली हैं। इससे तापमान में गिरवट आएगी।
कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ कृृषि मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि मौसम विभाग ने पहले ही बताया था कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण मेरठ सहित पूरे एनसीआर और वेस्ट यूपी में आज शनिवार को बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि मौसम विभाग ने ओलावृष्टि की संभावना भी व्यक्त की है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 9 जनवरी तक बारिश होगी।
गत शुक्रवार को भी आसमान में बादलों का डेरा रहा। हालांकि सुबह के समय हल्की धूप निकली थी लेकिन बाद में बादलों ने सूरज को ढक दिया था। शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 17.1 और न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री अधिक 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। तापमान में गत गुरुवार से बढ़ोतरी देखी जा रही थी।

From around the web