हाईस्कूल पास बेरोजगार को स्वरोजगार लगाने के लिए मिलेगी 25 लाख की मदद, ऑनलाइन करना होगा आवेदन   

 
1
मेरठ। बेरोजगार हाईस्कूल पास युवा अब स्वरोजगार लगाकर दूसरे लोगों को भी नौकरी दे सकेंगे। इसके लिए हाईस्कूल पास बेरोजगार युवकों को स्वरोजगार लगाने के लिए 25 लाख तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से 25 लाख तक की आर्थिक मदद के साथ ही मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 25 फीसद का मार्जिन मनी के रूप में अनुदान भी दिया जाएगा। योजनांतर्गत उद्योग व सेवा क्षेत्र की परियोजना स्थापित करने हेतु इच्छुक व्यक्ति वेबसाइट आनलाइन ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन सम्बंधी किसी समस्या के समाधान हेतु कोविड-19 के निर्धारित मानकों के अनुसार अनिवार्य रूप से मास्क पहनकर और शारीरिक दूरी के साथ कैसरबाग के कैंट रोड स्थित जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं। 
हाईस्कूल पास आवेदक की आयु 18 से 40 के मध्य होनी चाहिए। आवेदक किसी भी राष्ट्रीकृत बैंक/वित्तीय संस्थान/सरकारी संस्थान का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए। आवेदक द्वारा पूर्व में भारत सरकार/राज्य सरकार द्वारा संचालित किसी भी योजना में माॢजन मनी अनुदान का लाभ प्राप्त न किया हो। 
कितने रुपये की होगी योजना
उद्योग क्षेत्र की परियोजना स्थापना के लिए अधिकतम 25 लाख और सेवा क्षेत्र की इकाई के लिए 10 लाख रुपये अधिकतम योजना बनाई जा सकती है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम, उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन विभाग द्वारा हर जिले के शिक्षित युवा बेरोजगार युवक/युवतियों को स्वरोजगार स्थापित कराने के उद्देश्य से जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र के माध्यम से मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। 
आनलाइन मिलेगी जानकारीः स्वरोजगार के इच्छुक युवा वेबसाइट www.diupmsme.upsdc.gov.in/udyam sarthi aap पर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 31 जुलाई तक आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए के लिए योजना से जोडऩे के लिए जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के माध्यम से हाईस्कूल पास को 25 लाख तक की आॢथक मदद बैंक से दिलाई जाएगी। 31 जुलाई तक आवेदन आनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। मेरठ उप आयुक्त उद्योग वीके कौशल ने बताया कि योजना सिर्फ हाईस्कूल पास बेरोजगारों के लिए ही है।

From around the web