अगर आपमे है ये योग्यता तो सेना में बिना परीक्षा दिए बन सकते हैं अफसर

 
ा

मेरठ। देश की सेवा का जज्बा अगर दिल में है और दिमाग में देश के लिए कुछ करने का जनून तो फिर देर किस बात की। सेना में सरकारी नौकरी पाने का इससे अच्छा मौका नहीं मिलेगा। वह भी बिना परीक्षा दिए अफसर बनने का। लेकिन इसके लिए भी ये योग्यता जरूरी है।
सेना की सरकारी नौकरी कर देश सेवा करने का सपना हर युवा भारतीय का होता है। इनमें कुछ सेना की नौकरी पाने में सफल हो जाते हैं। तो कुछ की हसरतें दिल में ही रह जाती हैं। सेना में नौकरी से करियर के साथ ही अनुशासित जीवन शैली और परिवार को उच्च सुविधाएं भी मुहैया होती हैं। यदि भारतीय सेना में एक अधिकारी के रूप में नौकरी पाना चाहते हैं। तो इस समय बिना परीक्षा सेना में अफसर बनने का मौका है।
10+2 टेक्निकल इंट्री स्कीम।
इसके लिए 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होनी जरूरी है। सेना में बिना परीक्षा अफसर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आर्मी टेक्निकल इंट्री स्कीम (टीईएस) के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषयों में कम से कम 70 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार सेना में टीईएस के जरिए भर्ती हो सकते हैं। उम्मीदवारों की आयु सेना द्वारा निर्धारित कट-ऑफ डेट को 16.5 वर्ष से कम 19.5 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
यूनिवर्सिटी इंट्री स्कीम (यूईएस) इंट्री।
यूनिवर्सिटी इंट्री स्कीम (यूईएस) के द्वारा भी भारतीय सेना के तकनीकी कोर में अफसर की नौकरी कर सकते हैं। इसके तहत टेक्निकल कोर्स (बीए बीटेक) के अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स आवेदन कर सकते हैं। इस स्कीम में भी चयन प्रक्रिया सर्विसेस सेलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) द्वारा आयोजित की जाती है। और इसके बाद मेडिकल टेस्ट होता है। इसके बाद उम्मीदवारों को 1 वर्ष की ट्रेनिंग के लिए इंडियन मिलिट्री अकादमी, देहरादून भेजा जाता है।

From around the web