डेंगू से कराह रहा मेरठ, पिछले पांच साल के रिकार्ड में मिले एक साल में मिले सर्वाधिक मरीज

 
1
मेरठ। डेंगू से इस समय पूरा जिला कराह रहा है। डेंगू के डंक से हर मोहल्ला और गांव इस समय पीडित है। इस वर्ष मिले डेंगू के मामले 800 के पार होने में चंद गिनती ही शेष हैं। पिछले पांच साल के रिकार्ड की बात करें तो इस साल एक वर्ष में मिले ये सर्वाधिक केस हैं। मच्छरजनित इस बीमारी पर काबू पाने में स्वास्थ्य विभाग बुरी तरह से नाकाम हो चुका है। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग के साथ समीक्षा बैठक में अन्य विभागों को भी प्राथमिकता के आधार पर सहयोग देने के आदेश दिए हैं।
डेंगू के बढ़ते केसों को देखते हुए मच्छरों के डंक को निष्प्रभावी करने के लिए 18 अक्टूबर से जिले में विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह की शुरुआत होगी। यह अभियान पूरे एक माह यानी 17 नवंबर तक चलेगा। इसी को लेकर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा0 अखिलेश मोहन व जिला मलेरिया अधिकारी सत्यप्रकाश समेत अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों ने शासन की वीडियो कांफ्रेंसिंग में हिस्सा लिया। जिसमें विशेष संचारी नियंत्रण अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के बारे में जानकारी दी गई।
संचारी रोग नियंत्रण माह का लक्ष्य बीमारियों की रोकथाम, प्रभावितों का उपचार व समाज को जागरूक करना रहेगा। आशा कार्यकर्ता घर-घर दस्तक देकर बीमारियों से बचाव का संदेश देंगी। साथ ही अन्य सहायक विभागों के सहयोग से अन्य गतिविधियां की जाएंगी। जिसमें नगर निकायों के माध्यम से सफाई व्यवस्था व गलियों में एंटी लार्वा का छिड़काव, फागिंग आदि भी कराई जाएगी। इसके अलावा अन्य पहलुओं पर काम किया जाएगा।

From around the web