शुरू हुई कंपाने वाली सर्दी, तेजी से गिर रहा तापमान ठंडी हवाओं ने बढ़ाई मुश्किल

 
ै

मेरठ। ठंड अब अपने पूरे तेवर में आ रही है। प्रदेश के जिलों का तापमान तेजी से गिर रहा है। एनसीआर और वेस्ट यूपी में पहाड़ की ओर से आ रही हवाओं ने बढ़ते तापमान पर ब्रेक लगाया है। जिसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। आने वाले दिनों में प्रदेश के अधिकांश जिलों का तापमान तेजी से नीचे आने की संभावना व्यक्त की गई है।
ठंड का सितम अब पूरे प्रदेश में तेजी से बढ़ना शुरू हो चुका है। मेरठ और समूचे एनसीआर और प्रदेश में रविवार की देर रात से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी हफ्ते में ठंड की मार और बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 30 नवंबर तक जबरदस्त ठंडी हवाएं चलेगी। जिसके चलते तापमान में तेजी से गिरावट आएगी।
मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश में अब सही मायने में ठंड की शुरूआत हो चुकी है। वहीं पहाड़ी इलाकों से आने वाली सर्द हवाएं भी मैदानी भागों को सर्द करेंगी और नवंबर के अंतिम दिनों में हाड़ कंपाने वाली सर्दी अब शुरू होगी। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, उत्तर-पश्चिमी दिशा से चलने वाली हवाओं के कारण प्रदेश के जिलों में न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट आ रही है। और ठंड धीरे-धीरे बढ़ रही है। इसका सबसे अधिक प्रभाव मेरठ सहित पश्चिमी उप्र और एनसीआर के आस-पास के इलाकों में पड़ेगा। इस समय सभी जिलों का तापमान 10 डिग्री से नीचे चला गया है। वहीं अधिकतम तापमान भी काफी कम हो गया है। मेरठ में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री रिकार्ड किया गया। अधिकतम तापमान भी 25-27 डिग्री के बीच है। तापमान में ये अंतर लोगों की सेहत के लिए काफी खतरनाक है। खासकर बुजुर्ग और बच्चों के लिए। चिकित्सकों के अनुसार इस शुरूआती ठंड में लोगों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

From around the web