चांदी के दामों में हल्की बढ़ोत्तरी, सोना रहा स्थिर, आज ये हैं सर्राफ बाजार के भाव

 
ू

मेरठ। त्योहारी सीजन में सोना-चांदी की मांग अधिक होने के कारण दाम में बढ़ोत्तरी का दौर जारी था। इस समय शादी-ब्याह का समय चल रहा है। जिसमें सोने की डिमांड तो बनी हुई है। लेकिन चांदी की मांग सर्राफा बाजार में काफी कम हो गई है। जिसके चलते चांदी के भाव औंधे मुंह गिर रहे हैं। आज हालांकि चांदी के दाम में हल्की बढ़ोत्तरी हुई और यह 130 रुपये प्रति किग्रा की तेजी के साथ 64,120 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच गई। वहीं सोने के भाव आज स्थिर रहे। आज सोना 48,560 रुपये प्रति दस ग्राम पर ही स्थिर रहा।
त्योहार के बाद चांदी की घटी डिमांड तो गिरे दाम।
चांदी की कीमत पिछले 11 दिन में चार हजार रुपये से अधिक कम हुई है। नवंबर में चांदी की कीमतों की तुलना करें तो 14 नवंबर को चांदी के दाम 68,550 रुपये प्रति किग्रा थे। जो अब घटकर 63,990 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंच गए हैं। यानी इन 11 दिनों में चांदी की कीमत 4,560 रुपये प्रति किग्रा कम हो गई है। इसका सबसे बड़ा कारण चांदी की मांग में आई कमी को बताया जा रहा है। सर्राफा कारोबारियों के मुताबिक एक तरफ जहां चांदी की मांग बाजार में कम हुई वहीं दूसरी ओर व्यवसायिक स्तर पर भी चांदी की मांग में कमी आई है। जिसके चलते इस सफेद धातु के दाम कम हुए है। सर्राफा कारोबारियों की माने तो चांदी के दाम और कम होंगे और यह 60,000 रुपये के न्यूनतम स्तर पर भी आ सकती है।
11 दिन में दो बार कीमत बढ़ी और पांच बार घटी।
पिछले 11 दिन में चांदी की कीमत सिर्फ दो बार बढ़ी। जिसमें 15 नवंबर को 190 रुपये और दूसरा 18 नवंबर को 400 रुपये प्रति किग्रा तक बढ़ी। इसके उलट चांदी की कीमत इन दिनों में पांच बार कम हुई। चांदी के दाम सर्वाधिक 24 नवंबर को 2,110 रुपये प्रति किग्रा तक कम हुए। इससे पहले 23 नवंबर को भी चांदी की कीमत 1,010 रुपये प्रति किग्रा कम हुई थी।

From around the web