सोमवार से साफ होगा मौसम, आज भी होगी झमाझम बारिश, गिर गया तापमान  

 
9
मेरठ। मेरठ और एनसीआर के अलावा पश्चिमी उप्र के जिलों में दो दिन से हो रही बारिश से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार से मौसम के साफ होने की संभावना जताई है। जनवरी में अब तक हुई बारिश रिकार्ड के करीब पहुंच रही है। मेरठ में अब तक 43.6 मिली बारिश हो चुकी है।  
एनसीआर वासियों के साथ ही पश्चिमी उप्र के लोगों को भी ठंड के साथ बारिश की मार झेलनी पड़ रही है। कड़ाके की ठंड के साथ ही मूसलाधार बारिश से लोगों की मुश्किलें दो गुनी हो चुकी हैं। हालांकि बारिश को फसलों के लिए लाभदायक बताया जा रहा है। मेरठ में पिछले दिनों से हो रही बारिश से अब लोगों को काफी परेशानी होने लगी है। जनवरी माह में अब तक 43.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है। आज भी मौसम विभाग ने बारिश की संभावना व्यक्त की है। आज रविवार को मेरठ के आसपास के जिलों में बारिश होने की संभावना है। जबकि कल यानी सोमवार से मौसम साफ होगा।
मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि गत शुक्रवार की देर रात से शुरू हुई बारिश आज रविवार तक जारी है। उन्होंने बताया कि उत्तरी हिमालय में सक्रिय पश्चिम विक्षोभ के कारण एनसीआर और प्रदेश के अन्य जिलों में बारिश हो रही है। इस समय उत्तराचंल,हिमाचल और काश्मीर में जमकर बर्फबारी हो रही है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में बारिश से मौसम काफी ठंडा हो गया है। मेरठ में शनिवार की रात जोरदार बारिश हुई। शनिवार की सुबह 8.30 बजे तक 27 मिलीमीटर बारिश हो चुकी थी। मेरठ में जनवरी में आमतौर पर कुल 10 मिलीमीटर बारिश होती है, जबकि इस बार अब तक 43.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।
दिन और रात के तापमान में अंतर
शनिवार को दिन भर सूरज के दर्शन नहीं हुए। जिले का न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 12.1 था। वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 16.3 पर बना हुआ था। कृषि प्रणाली संस्थान के वरिष्ठ कृषि मौसम विज्ञानी डा. एन सुभाष ने बताया कि पश्चिम विक्षोभ अब पूर्व की ओर बढ़ गया है। हालांकि मेरठ में रविवार को भी बारिश हो सकती है। इसके बाद मौसम साफ रहेगा।

From around the web