पेट्रोल-डीजल की कीमत में और कमी के आसार, कारण जान हो जाएंगे हैरान

 
ेो

मेरठ। बेकाबू हुईंं पेट्रोल-डीजल की कीमतें अभी फिलहाल कुछ हद तक काबू में आ चुकी हैं। सरकार के दखल देने के लोगों को ईंधन की कीमतों में स्थिरता से काफी राहत मिली है। इसमें और राहत मिलने की उम्मीद लगाई है। इस उम्मीद का कारण अंतराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे के तेल के दामों में ​कमी आई है। जिसका असर यहां भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर पड़ सकता है।  
मेरठ में आज फिर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी प्रकार की कोई तब्दीली नहीं हुई। जिससे वाहन स्वामियों ने आज भी राहत की सांस ली है। आज जिले में पेट्रोल के दाम 95.06 रुपये प्रति लीटर रहे। जबकि डीजल की कीमत 86.58 रुपये प्रति लीटर रही। यानी दोनों ईंधनों की कीमत में किसी प्रकार की कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई। आने वाले दिनों में ईंधन के दाम और कम होने के संकेत मिल रहे हैं। इसका कारण
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट को बताया जा रहा है। जानकारों की माने तो इस समय ब्रेंट क्रूड के दाम 85 डॉलर प्रति बैरल से गिरकर 81 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गए है। बीते 48 घंटे में क्रूड यानी कच्चा तेल के दाम भी 5 फीसदी तक कम हो चुके हैं। कच्चे तेल के कम हुए दामों का असर यहां क्या होगा यह घरेलू कंपनियां पर निर्भर करता है। कच्चे तेल की कीमत कम होने से तेल कंपनियां क्या आगे कीमतें कम करेंगी। इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा फिलहाल संभव भी हो सकता है। क्योंकि, क्रूड उत्पादन करने वाले देशों के संगठन OPEC+ की बैठक में क्रूड सप्लाई धीरे-धीरे बढ़ाने पर फैसला हुआ है।

From around the web