जनवरी में तीन दिन की बारिश ने तोड़ दिया 25 साल का रिकार्ड

 
5
मेरठ। मेरठ सहित पूरे एनसीआर में बारिश ने पिछले 25 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। मेरठ सहित एनसीआर में पिछले 3 दिन से लगातार बारिश पड़ रही थी। आज मौसम साफ है। लेकिन कहीं हल्के-हल्के बादल छाए हुए हैंं। मौसम विभाग के अनुसार अब कोहरा अपना असर दिखाएगा।    
पिछले तीन दिन से लगातार हो रही बारिश ने पिछले 25 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। इससे पहले 1980 के बाद से जनवरी 1995 को ऐसी बारिश हुई थी। लेकिन पिछले तीन दिन में हुई बारिश ने 1995 की जनवरी की बारिश का रिकार्ड तोड़ दिया है। जनवरी 1995 में 54 मिली बारिश दर्ज की गई थी। जबकि इस बार जनवरी में औसत से पांच गुना अधिक बारिश हुई है। जनवरी में अभी तक 57.5 मिमी बारिश हो चुकी है। बारिश ने लोगों को घरों में रहने को मजबूर कर दिया। गत रविवार को भी दिन में सूरज के दर्शन नहीं हुए। वहीं आज सोमवार की सुबह बारिश तो नहीं हुई लेकिन कोहरे के बीच हल्की धूप निकलने के आसार बने हुए हैं। लेकिन कहीं कहीं बादलों का झुंड भी है।
जिले में रविवार को 34 मिलीमीटर बारिश हुई। एक जनवरी से नौ जनवरी तक 57.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है। कृषि अनुसंधान संस्थाना के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डा. एन सुभाष ने बताया कि 1980 से अब तक उपलब्ध आंकड़ों में वर्ष 1995 में पूरे जनवरी माह में 54 मिलीमीटर बारिश हुई थी। वर्ष 2022 में जनवरी के पहले नौ दिनों में ही बारिश ने यह आंकड़ा पार कर लिया है। यह औसत से पांच गुना अधिक बारिश है। मेरठ में जनवरी में सामान्य रूप से 10 मिलीमीटर बारिश होती है। जनवरी में ऐसी जोरदार बारिश बहुत लंबे काल के बाद देखी गई है। एनसीआर, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश में पश्चिम विक्षोभ अच्छी बारिश देने के बाद आगे निकल चुका है। अब न्यूनतम तापमान में कमी आएगी।

From around the web