व्यापारी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में योगदान दें, जीएसटी में पंजीकरण भी कराये : योगी

 
व्यापारी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में योगदान दें, जीएसटी में पंजीकरण भी कराये : योगी

लखनऊ - उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सम-विषम परिस्थितियों में व्यापारी वर्ग ने हमेशा समाज व देश का साथ दिया है। आज जब प्रदेश व देश कोविड संक्रमण की दूसरी लहर से प्रभावित है, तो ऐसे संकट के समय व्यापारी वर्ग अपनी ऊर्जा और सहयोग के माध्यम से प्रदेश व देश में कोविड के विरुद्ध चल रही लड़ाई में अपना सक्रिय योगदान दें।

श्री योगी ने रविवार शाम वर्चुअल माध्यम से व्यापारियों व व्यापारिक संगठनों के साथ बातचीत में कहा कि इस समय दुनिया, देश व प्रदेश वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में है। इस संक्रमण के खतरे को कम करके आंकने की लापरवाही या भूल न हो। इस बार कोविड संक्रमण 30 से 50 गुना अधिक है। ऐसे में आक्सीजन की आवश्यकता और मांग बढ़ी है। आक्सीजन की समस्या के समाधान में राज्य सरकार ने प्रभावी प्रयास किए हैं, जिनमें वह काफी हद तक सफल रही है।

उन्होने व्यापारियों और उद्यमियों से आक्सीजन उत्पादन व आक्सीजन काॅन्सन्ट्रेटर के क्षेत्र में नये प्रयोगों व नवाचारों पर कार्य करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्याें में सरकार हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगी। आक्सीजन के उत्पादन को बढ़ावा देकर हम मानवता को बचा सकेंगे। यह एक अवसर है, नये प्रयासों और नये प्रयोगों का। पहली लहर के दौरान आत्मनिर्भर पैकेज के तहत एमएसएमई इकाइयों ने अच्छा कार्य किया। उसी प्रकार से इस बार हम एक बार फिर कोविड प्रबन्धन और बचाव के लिए अपने उत्पादों और सेवाओं के माध्यम से कार्य करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार की अपराध व अपराधियों के प्रति जीरो टाॅलरेंस की नीति है। प्रदेश में सुरक्षा का वातावरण बना है। व्यापारियों के लिए सुरक्षा बीमा योजना के तहत 10 लाख रुपए के बीमा कवर का प्राविधान है, जिससे व्यापारी लाभान्वित हो रहे हैं। प्रदेश में ‘ईज़ आफ डुइंग बिजनेस’ और ‘ईज़ आफ लिविंग’ की दिशा में उत्कृष्ट कार्य किए गए हैं, जिनका लाभ व्यापारियों व नागरिकों को मिला है। रिफाॅर्म, परफाॅर्म और ट्रांसफाॅर्म के सिद्धान्त पर चलते हुए राज्य सरकार ने बेहतर परिणाम दिए हैं। अब तक 16 लाख व्यापारियों का जीएसटी पंजीकरण हो चुका है।

उन्होंने व्यापारियों से अपील की कि वे अधिक से अधिक संख्या में जीएसटी पंजीकरण कराएं। वर्तमान परिस्थितियों जीवन और जीविका दोनों पर असर पड़ रहा है। कोरोना की चेन तोड़ने के उद्देश्य से साप्ताहिक बन्दी, रात्रिकालीन कोरोना कफ्र्यू जैसी व्यवस्था प्रभावी की गई है। इस अवधि में आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को जारी रखा जा रहा है। आप लोग सहयोग बनाये रखें, अगर किसी के साथ उत्पीड़न अथवा अन्य कोई अप्रिय घटना होती है तो तत्काल स्थानीय प्रशासन को अवगत कराएं। फिर भी आप अगर संतुष्ट नहीं हैं, तो मुख्यमंत्री कार्यालय को सूचित करें। त्वरित कार्यवाही की जाएगी।

From around the web