प्राधिकरण ने चार साल में 2900 करोड़ रुपए की जमीन से हटाया अवैध कब्जा,

सीईओ ऋतु महेश्वरी ने कहा-‘जारी रहेगी कार्रवाई’ 

 
न

नोएडा। नोएडा प्राधिकरण ने पिछले 4 साल में कार्रवाई करते हुए करीब 5 लाख वर्ग मीटर जमीन से अवैध कब्जा हटाया है। इसकी कीमत करीब 2900 करोड़ रुपए है।अभियान के दौरान प्राधिकरण ने इस दौरान 100 से ज्यादा बहुमंजिला इमारतों को सील किया है। साथ ही 50 से ज्यादा भूमाफियाओं के खिलाफ कार्रवाई की है।

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी की अगुवाई में प्राधिकरण अवैध कब्जे और अतिक्रमण के खिलाफ लगातार अभियान चला रही है। नोएडा को अतिक्रमण मुक्त बनाने का मिशन जारी है। 

 मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु  महेश्वरी ने सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि नोएडा प्राधिकरण की अधिसूचित जमीन पर अवैध निर्माण करने वाले स्वयं इसे खाली कर दें। अन्यथा  उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगी। जमीन खाली कराने के साथ-साथ उन पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।  

दरअसल नोएडा प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में लंबे वक्त से भू-माफिया अवैध अतिक्रमण कर कब्जा करते रहे हैं। खास तौर पर डूब क्षेत्र में भू-माफियाओं ने कॉलोनियां बना ली हैं। लोगों को प्लॉट काटे गए हैं। इसके अलावा प्राधिकरण के दायरे में आने वाले गांवों में भी अवैध अतिक्रमण किया गया है। ग्रामीणों ने परिस्थितियों का फायदा उठाते हुए अधिसूचित जमीन पर कब्जा जमा लिया। दीवारें बना लीं और अवैध निर्माण करा लिया।

सीईओ की अपील भू माफियाओं के चंगुल में ना फंसे लोग

प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी ने लोगों से बड़ी अपील की है। उन्होंने कहा है कि नोएडा के अधिसूचित क्षेत्र में किसी तरह का अवैध-अनधिकृत निर्माण न करें। इनमें काटी जा रही अवैध कालोनियों के कारोबार में संलिप्त भू-माफियाओं के चंगुल में न फंसे। उन्होंने ऐसे कारोबार में शामिल तत्वों को चेतावनी देते हुए कहा कि वह खुद सुधर जाएं और अपने अवैध निर्माण को खुद गिरा दें। अन्यथा नोएडा प्राधिकरण अपने मुताबिक उनके निर्माण को गिराएगा।  

From around the web