नोएडाः मोबाइल एप्लीकेशन पर काम के लिए आशा संगिनी को दिया गया प्रशिक्षण

 
न
नोएडा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिसरख पर आशा संगिनी को दो दिवसीय सहयोगात्मक पर्यवेक्षण एप्लीकेशन पर प्रशिक्षण दिया गया। सोमवार और मंगलवार दो दिन चले प्रशिक्षण कार्यक्रम में दादरी और बिसरख ब्लॉक की आशा संगिनी को सारथी डेवलपमेंट फाउंडेशन के रीजनल कोऑर्डिनेटर के साथ ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर और स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी ने प्रशिक्षण दिया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. सचिन्द्र मिश्रा ने बताया- आशा कार्यकर्ताओं के काम पर नजर रखने का (सुपरविजन करने) वाली आशा संगिनी अब तक जो काम कागजों, रजिस्टर पर करती थीं अब वही काम उन्हें ऑनलाइन मोबाइल पर करना होगा। इसके लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जा रहा है। सारथी डेवलपमेंट फाउंडेशन के रीजनल कोऑर्डिनेटर कार्तिक ने आशा संगिनी को प्रशिक्षण दिया। उन्होंने बताया प्रशिक्षण में आशा संगिनी को एप लॉगिंन और लॉग आउट करना, आशा पंजीकरण, आशा कार्यकर्ता का विवरण बदलना, आशा के अपेक्षित लाभार्थी, आशा की क्रियाशीलता चेक लिस्ट, एचआरपी चिन्हीकरण, बच्चों की मृत्यु रिपोर्टिंग सहित कई अन्य जरूरी जानकारी भरना सिखाया गया। काम में किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए आशा संगिनी को एक बुकलेट दी गयी, जिसमें काम को किस प्रकार किया जाना है इसके बारे में विस्तार से बताया गया है।
सारथी डेवलपमेंट फाउंडेशन के रीजनल कोऑर्डिनेटर कार्तिक ने बताया - उनका फाउंडेशन बच्चों, किशोरी, युवा वर्ग और महिलाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण के क्षेत्र में काम करता है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को उत्तर प्रदेश में तकनीकी सहयोग करता है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम इसी कड़ी का हिस्सा है।
जिला समुदाय समन्वयक मोनिका श्रीवास्तव ने बताया-सीएचसी बिसरख पर आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में 21 आशा संगिनी को प्रशिक्षण दिया गया। इसमें दादरी की आठ और बिसरख की 13 आशा संगिनी शामिल रहीं। बिसरख की ब्लॉक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर { बीसीपीएम } अमृता प्रजापति, दादरी के बीसीपीएम सुनील, बिसरख की स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी सुनीता, दादरी के स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी एसएस चौहान ने कार्यक्रम में भाग लिया। मोनिका ने बताया बुधवार और बृहस्पतिवार को दो ब्लॉक जेवर और दनकौर की आशा संगिनी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा प्रशिक्षण के बाद जनपद की सभी आशा संगिनी आशा कार्यकर्ताओं के कार्य का आंकलन मोबाइल एप पर करेंगी।

From around the web