देश के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की तैयारियों का आज सीएम योगी लेंगे जायजा 25 को आएंगे पीएम मोदी

 
4

नोएडा। उप्र जल्द ही ऐसे राज्य में शुमार होने वाला है जहां पर देश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होगा। प्रदेश के अलावा दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 25 नवंबर, 2021 को नोएडा, जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एनआईए) की आधारशिला रखेंगे। इस दौरान वह दोपहर एक बजे जनसभा को भी संबोधित करेंगे। कृषि कानूनों को वापस लिए जाने के ऐलान के बाद पीएम मोदी का पश्चिमी उत्तर प्रदेश में यह पहला सार्वजनिक कार्यक्रम होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज मंगलवार को जेवर एयरपोर्ट का जायजा लेने के लिए जाएंगे।
प्रधानमंत्री न मोदी जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। इसे एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट माना जा रहा है। एयरपोर्ट को सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत विकसित किया जा रहा है। इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को मिली है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहले फेज का कार्य चल रहा है। इसका निर्माण कार्य चार फेज में पूरा होना है।
जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने के लिए 1334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की गई है। जमीन अधिग्रहण के दौरान इस परियोजना से प्रभावित परिवारों को जेवर के बांगर मे बसाया जा रहा है। फिलहाल यहां बाउंड्रीवाल बनाने का कार्य चल रहा है। एयरपोर्ट को वर्ष 2024 में शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। पहले चरण की लागत करीब 5730 करोड़ रुपए होगी, वहीं इसके लिए बैंक से 3725 करोड़ रुपये का लोन मिल चुका है।

From around the web