यूपी के पहले दिन प्रदेश में हुआ केवल एक नामांकन, शामली के कैराना से हुई शुरुआत, नाहिद ने भरा पहला पर्चा 

 
न
लखनऊ- उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिये पहले चरण के मतदान वाली 11 जिलों की 58 सीटों पर शुक्रवार से शुरु हुये नामांकन के दौरान पहले दिन सिर्फ एक उम्मीदवार ने अपना नामांकन दाखिल किया।

राज्य निर्वाचन कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन शामली जिले की कैराना  विधानसभा सीट पर सिर्फ एक नामांकन दाखिल किया गया। उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों पर 10 फरवरी को मतदान होगा। इसके लिये शुक्रवार को अधिसूचना जारी होने के बाद 21 जनवरी तक उम्मीदवार नामांकन कर सकेंगे। पहले दिन कैैराना विधानसभा सीट से सपा की ओर से घोषित किए गए प्रत्याशी नाहिद हसन की ओर से उनके प्रतिनिधि की ओर से नामांकन पत्र के दो सेट सहायक निर्वाचन अधिकारी एसडीएम कैराना संदीप सिंह के यहां दाखिल किए गए।

इस बीच चुनाव आचार संहिता का पालन सुनिश्चित कराने के लिये चुनाव आयोग के निगरानी अभियान के तहत पूरे प्रदेश में दो लाख लीटर से अधिक अवैध शराब के अलावा नशीले पदार्थ की खेप भी जब्त की गयी।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि प्रदेश में आठ मार्च को चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद आबकारी एवं पुलिस विभाग द्वारा अब तक 4.69 करोड़ रूपये से अधिक मूल्य की 2.13 लाख लीटर अवैध शराब जब्त की गयी है। इसके अतिरिक्त पुलिस विभाग की कार्रवाई में अब तक 1.51 करोड़ रुपये से अधिक नकदी भी बरामद किया गया है। इसी प्रकार नारकोटिक्स एवं पुलिस विभाग द्वारा अब तक 8.61 करोड़ रुपये मूल्य का लगभग 2607 किग्रा गांजा जब्त किया गया है।

शुक्ला ने बताया कि आचार संहिता को सुनिश्चित कराने के लिये प्रदेश में सार्वजनिक एवं निजी स्थानों से कुल 33.61 लाख प्रचार-प्रसार सामग्री हटायी गयी है। इसमें पिछले 24 घंटों में सार्वजनिक स्थानों से कुल 2,38,971 प्रचार सामग्री हटाई गयी।

इस दौरान पुलिस द्वारा अब तक 4,15,299 लाइसेन्सी शस्त्र जमा कराये गये हैं। आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में अब तक 163 लाइसेन्स जब्त किये गये तथा 477 लाइसेन्सों को निरस्त किया गया है। इसी प्रकार आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में अब तक 51 लोगों के विरूद्ध विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज करायी गयी है। इनमें से 13 लोगों के विरूद्ध विगत 24 घंटों में एफआईआर दर्ज की गयी है। इसके अतिरिक्त पुलिस ने अब तक 2317 शस्त्र, 2393 कारतूस, 186 विस्फोटक एवं 36 बम बरामद किये हैं।
 

From around the web