प्रतापगढ़ः कोरोना से माता-पिता की मृत्यु के बाद, बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का मिलेगा लाभ 

 
1

प्रतापगढ़। प्रतापगढ़ जिले में कोरोना संक्रमण से मृतक हुए माता-पिता के अनाश्रित बच्चों को मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ मिलेगा।

बुधवार को जिला प्रोबेशन अधिकारी रन बहादुर वर्मा ने बताया कि सभी अनाश्रित बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया कि जिन बच्चों के माता-पिता की कोरोना संक्रमण से मृत्यु हो गयी है, बच्चों के कोई करीबी अभिभावक न हो या होने के बाद भी उन्हें अपनाना न चाहें या अपनाने में सक्षम न हो, ऐसे बच्चों के भरण पोषण हेतु सरकार द्वारा ‘‘उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना’’ संचालित की गई है। ऐसे बच्चों को शिक्षा, चिकित्सा की व्यवस्था दिया जाना है। आर्थिक सहायता, कक्षा छह से 12 तक निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था, बालिकाओं की शादी के लिए एक लाख एक हजार का अनुदान, कक्षा नौ या उसके ऊपर कक्षा में व्यवसायिक शिक्षा प्राप्त कर रहे 18 वर्ष तक के बच्चों को टैबलेट या लैपटाप की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी।

इसकी पात्रता के लिए उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है, एक परिवार के सभी जैविक तथा कानूनी रूप गोद लिये बच्चों को योजना का लाभ मिल सकेगा। आवेदन पत्र पर बच्चे व वर्तमान अभिभावक की फोटो, मृत्यु प्रमाण पत्र, बच्चे का आयु प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर की नकल या किसी सरकारी दस्तावेज की प्रति जिसमें आयु का उल्लेख हो। कोरोना के संक्रमण से मृत्यु का प्रमाणपत्र होना आवश्यक है। 

From around the web