प्रयागराजः उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने ऑक्सीजन प्लान्ट का उद्घाटन किया

 
1

प्रयागराज।  प्रयागराज पहुंचे उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को नैनी औद्योगिक थाना क्षेत्र के अंतर्गत प्रभाव्य इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा हाईटेक सिटी नैनी में 15 करोड़ 76 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। इसका शिलान्यास वर्चुअली केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया।

इस अवसर पर जनसभा को उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या तथा मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने सम्बोधित करते हुए बताया कि पहला कोविड को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से उत्तर प्रदेश में जीत हासिल की थी, दूसरा कोविड में सबने मिलकर थामा और तीसरे बेव को उत्तर प्रदेश सरकार सहित हम सभी संभालने के लिए तैयार है।

उन्होंने बताया कि इसमें प्रतिदिन 1100 से 1500 सिलेंडर ऑक्सीजन देने की क्षमता है। यहां के निर्मित ऑक्सीजन काल्विन, बेली तथा डफरिन को आजीवन निःशुल्क देने की योजना है। प्रभाव्य इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड में लगभग 1100 से 1500 सिलेंडर प्रतिदिन आक्सीजन उत्पादन लक्ष्य है, 350 घन मीटर प्रति घंटा तक ऑक्सीजन का उत्पादन होगा, ऑक्सीजन प्लांट से बेली, कॉल्विन और डफरिन अस्पताल को आजीवन मुफ्त ऑक्सीजन दी जाएगी। इस मौके पर ऑनलाइन प्रयागराज प्रभारी मंत्री महेंद्र सिंह भी जुड़े रहे।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार में 416 नए ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं। उत्तर प्रदेश में पहले से 25 प्लांट थे, पीएम केयर 1 से 14, पीएम केयर 2 से 23, राज्य से वित्त पोषित 64,गन्ना-आबकारी से 80, सांसद-विधायक निधि से 90 तथा कई बड़ी कम्पनियों के सीएसआर मद से 120 प्लान्ट बन रहे हैं। साथ ही एमएसएमई विभाग के निवेश पर 54 ऑक्सीजन प्लान्ट स्वीकृति प्रदान की गई है। इस प्रकार कुल लगभग उत्तर प्रदेश में 470 ऑक्सीजन प्लान्ट लगने से ऑक्सीजन की कमी नही होगी। प्रयागराज में 6 प्लान्ट स्थापित होने अगले 3 से 4 माह में 3500 से 4000 सिलेंडर प्रतिदिन उपलब्ध रहेगा। केंद्र सरकार एवं नीति आयोग से चर्चा के उपरांत बीपीसीएल में आठ हजार सिलेंडर का कच्चा माल पड़ा हुआ था। जिस पर ढाई हजार सिलेंडर बनाने का आर्डर और भुगतान भी कर दिया गया। 

तत्पश्चात् उप मुख्यमंत्री ने पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की। इसके उपरांत सरकिट हाउस में विश्राम करने के बाद विभागीय अधिकारियों संग बैठक करेंगे। उपमुख्यमंत्री श्री मौर्य गुरूवार को लखनऊ रवाना होंगे।

From around the web