पुलिसकर्मियों को तनावमुक्त करने के लिए लगाये जाएगें काउस्लिंग और मैडीटेशन कैम्प

 
ी

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश में पुलिस महकमे ने कोरोना काल के बाद पुलिसकर्मियो में आये मानसिक तनाव को दूर करने के लिए ध्यान और येाग की मदद से इस व्याधि को दूर करने लिये सहारनपुर में पुलिसकर्मियों के लिये विशेष काउसलिंग एवं ध्यान योग कराया जाएगा।
स्थानीय वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश तोमर ने गुरुवार को बताया कि पूरे राज्य में यह पहल की गयी है। इसके तहत पुलिस मुख्यालय लखनऊ से मिले आदेशानुसार पुलिसकर्मियों को कारोना के बाद उपजे तनाव की समस्या से राहत देने के लिये सहारनपुर में योग ध्यान केन्द्र लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी कारोना काल में अग्रिम पंक्ति के योद्धा (फ्रंट लाइन वारियर्स) रहे हैं। इनमे मानसिक तनाव की समस्याएं बढी है इसलिए सहारनपुर के मानसिक रोग विशेषज्ञों से काउस्लिंग कराकर समस्या का समाधान करने के लिये यह पहल की गयी है।
तोमर ने बताया कि एक मैडीटेशन कैम्प लगाकर भी इस समस्या को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही एक हैल्प‌लाइन नम्बर द्वारा भी पुलिसकर्मी अपनी समस्या का समाधान कर सकेगे।
उन्होंने बताया कि शीध्र ही हैल्पलाइन नम्बर जारी करके पुलिसकर्मियों में कोरोना काल के बाद आये तनाव व अवसाद को दूर करने हेतु मनो रोग विशेषज्ञों की मदद से थाना स्तर पर पुलिसकर्मी आनलाइन सहयता सेवा ले सकेंगे। तोमर ने बताया कि पुलिस का कार्य हमेशा ही तनाव भरा होता है। इसे कम करने में ध्यान और योग की मदद ली जायेगी।

From around the web