सहारनपुर में वैक्सीनेशन का प्रथम चरण पूरा,तीन लाख से अधिक को लगा दूसरा टीका

 
1

सहारनपुर। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में 12 लाख 73 हजार 727 लोग कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवा चुके हैं जबकि तीन लाख एक हजार 523 लोग को दूसरा टीका भी लग चुका है।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुनील वर्मा ने सोमवार को बताया कि सहारनपुर जिले में 53़ 4 फीसद लोगों को कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लग चुका है। जिले में कुल 23 लाख 83 हजार 876 लोगों का टीकाकरण का लक्ष्य है।
उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण नहीं है और पहले ही कोरोना मुक्त जिला घोषित किया जा चुका है ।
डा0 वर्मा ने बताया कि जिले में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। पहले चरण का काम पूरा हो चुका है। अब 18 वर्ष से 45 वर्ष की उम्र के बीच के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।
उन्होंने कहा कि चिंता की बात यह है कि ज्यादातर लोग दूसरी खुराक लेने में कोताही बरत रहे हैं। पहली खुराक लेने वाले लोग खुद को स्वस्थ और सुरक्षित महसूस कर रहे हैं जबकि लोगों को दोनों टीके लगवाने चाहिए तभी कोरोना से बचा जा सकेगा।
इस बीच जिला मलेरिया अधिकारी शिवांका गौड़ ने बताया कि अगस्त और सितंबर का महीना कोरोना के लिहाज से सहारनपुर के लिए राहतभरा रहा। अगस्त में कभी-कभार इक्का-दुक्का ही मामले ही सामने आए और सितंबर में कोई नया कोरोना मरीज नहीं मिला। जिले में प्रतिदिन चार हजार लोगों के नमूनों की जांच हो रही है। पहली और दूसरी लहर को मिलाकर जिले में कुल 32903 लोग कोरोना संक्रमित हुए थे।
उन्होंने बताया कि जिले में डेंगू के करीब दो दर्जन मामले सामने आए हैं। इनमें 23 लोग टपरी गांव जबकि एक नगर के खाताखेड़ी में संक्रमित मिला है। जिले में मलेरिया का भी प्रकोप नहीं है और वायरल बुखार के मामले भी कम हैं।

From around the web