सीएससी के माध्यम से पशु पालन और डेयरी विभाग की उद्यमिता योजनाओं की जागरूकता का शिविर हुआ आयोजित

 
1
सहारनपुर। पशु पालन और डेयरी विभाग की उद्यमिता योजनाओं की जागरूकता शिविर का आयोजन जनपद के चयनित कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से तीन गाँव (चर्रों,अहमदपुर मुस्त, दयालपुर) में आयोजित किया गया। जहां पर सीएससी जिला प्रबंधक विकास त्यागी, रजत चौधरी एवं अभिनदंन ओझा ने  पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओ की जानकारी दी। बताते चलें की पशु पालन और डेयरी विभाग की उद्यमिता योजनाओं की आम जनमानस के मध्य जागरूकता शिविर कार्यक्रम का आयोजन सीएससी ई- गवर्नेंस सर्विसेज इण्डिया लिमिटेड द्वारा संचालित कॉमन सर्विस सेंटरों से दिये जाने का शुभारंभ दिनांक 27-अगस्त 2021 को पुरुषोत्तम रूपला कैबिनेट मंत्री मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय तथा डा0 संजीव कुमार बालियान राज्यमंत्री मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय भारत सरकार के माध्यम से किया गया था। उक्त के क्रम में जनपद सहारनपुर के उपरोक्त चयनित तीन गाँव में पाइलेट स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें  पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ समर सिंह, डॉ सुभाष पंवार की उपस्थिती में स्थानीय ग्राम प्रधान यासीन,बिरम सिंह समेत कुल 120 स्थानीय पशु पालकों / नागरिकों को जानकारी दी गयी। केंद्र सरकार के राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत भी बकरी पालन और भेड़ पालन को बढ़ावा देकर किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त करने का प्रयास किया जाता है। इस मिशन के तहत किसानों को सब्सिडी तो मिलती है साथ ही जरूरत पड़ने पर सस्ते दर पर लोन भी मुहैया कराया जाता है।
पशुपालकों को लाभ देने के उद्देश्य से सरकार ने National Live Stock Mission Portal को लांच किया है। लाईवस्टॉक मिशन का निम्नलिखित उद्देश्य है। कुक्कुट पालन, सूअर पालन और पशु चारा क्षेत्र मे उद्यमिता विकास के माध्यम से रोजगार सृजन, नस्ल सुधार के माध्यम से प्रति पशु उत्पादकता में सुधार, 
मांस अंडा तथा बकरी के दूध और चारे में वृद्धि, पशु चारा बीज आपूर्ति, पशु चारा प्रसंस्करण इकाईयों की स्थापना को प्रोत्साहित करना, किसानों के लिए पशुधन बीमा सहित जोखिम प्रबंधन के उपायों को बढ़ावा देना आदि।
National Live Stock Mission Portal के माध्यम से निम्नलिखित सुविधायें दी जा रही है। पशुधन से संबन्धित योजनाओं की जानकारी समय समय पर किसानों को उपलब्ध कराना,योजनाओं के लिए सब्सिडी हेतु ऑनलाइन आवेदन की सुविधा,पशुपालन से संबन्धित उद्योग को शुरू करने के लिए लोन की सुविधा, लोन देने वाले बैंक का विवरण आदि, सीएससी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की स्थानीय जनता ने सराहना की।

From around the web