सहारनपुर भी खुला आज से, डीएम ने जारी किए आदेश, ये रहेंगी पाबंदियाँ

 
1

सहारनपुर। करीब एक माह से कोरोना की मार झेल रहे उत्तर प्रदेश को अब राहत मिल गई है। उत्तरप्रदेश के सभी जिले कोरोना कर्फ्यू से मुक्त हो चुके है। हालांकि सभी जिलों में नियम व शर्तों के साथ राहत दी गई है। इसी क्रम में सहारनपुर में भी नियम व शर्ते लागू की गई है जिनके आधार पर नगरवासियों को पालन करना होगा। जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने इस संबंध में आदेश दिए है जो इस प्रकार है।

  1.  कन्टेनमेट जोन को छोडकर बाजार में दुकानें प्रात: सात बजे से सांय सात बजे तक खुलेंगी। जबकि नाइट कर्फ्यू सांय सात बजे से से प्रात: सात बजे तक जारी रहेगा। शनिवार व रविवार को साप्ताहिक बन्दी के साथ कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा।
  2. पूरे जनपद के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का अभियान चलाया जायेगा। दुकानों पर दुकानदार व स्टॉफ मास्क की अनिवार्यता, दो गज की दूरी एवं सेनिटाइजर की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। यही अनिवार्यता खरीददारों के लिए भी लागू होगी। जिसका उल्लंघन करने पर महामारी अधिनियम के तहत कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
  3. सहारनपुर में वर्तमान में सक्रिय कोरोना केस 600 की संख्या से कम है, यदि पुनः 800 से अधिक कोरोना सक्रिय केस हो जाते हैं तो कोरोना कर्फ्यू में मिली छूट समाप्त हो जायेगी एवं समस्त गतिविधियों पर पुनः रोक लागू हो जायेगी जिसके लिए अलग से आदेश जारी किए जाएंगे।
  4. कोरोना अभियान से जुड़े फ्रन्टलाईन सरकारी विभागों में पूर्ण उपस्थिति रहेगी जबकि सरकारी कार्यालय अधिकतम 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे एवं जो 50 प्रतिशत बाकी स्टाफ को रोटेशन से बुलाया जायेगा। प्रत्येक कार्यालय में कोविड डेस्क की स्थापना की अनिवार्यता होगी। इसके साथ ही निजी कम्पनियों के कार्यालय में मास्क की अनिवार्यता व दो गज की दूरी सेनिटाइजर का प्रयोग अनिवार्य है। निजी कम्पनियाँ वर्क फ्राम होम की व्यवस्था लागू करेंगी तथा प्रत्येक निजी कम्पनी में काविड हेल्प डेस्क की स्थापना की अनिवार्य होगी।
  5. औद्योगिक संस्थान खुले रहेंगेग एवं इन संस्थाओं में कार्यरत कर्मियों को अपने आईडी0 कार्ड या इकाई के प्रमाण-पत्र के आधार पर आने-जाने की अनुमति प्रदान की जायगी। प्रत्येक औद्य़ोगिक में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना अनिवार्य होगी।
  6. सब्जी मंडिया पूर्व की भांति खुली रहेंगी, लेकिन घनी आबादी में संचालित मंडियों को सभापति मंड़ी खुले स्थान पर संचिलत करवाते हुए खुलवाएंगे।
  7. रेलवे स्टेशन व बस स्टेंड पर दो गज की दूरी, मास्क की अनिवार्यता, सेनिटाइजेशन की व्यवस्था के साथ स्क्रीनिंग व एंटीजन टेस्ट भी किया जाएगा।
  8. स्कूल, कॉलेज या शिक्षण संस्थान शिक्षण कार्य हेतु बंद रहेंगे। माध्यमिक एवं उच्च शिक्षण संस्थानों व कोचिंग संस्थानों में ऑनलाइन पढ़ाई की अनुमति होगी।
  9. रेस्टोरेंट से होम डिलीवरी की अनुमति होगी। इसके अतिरिक्त हाइवे व एक्सप्रेस वे के किनारे ठेले व खोमचे वालों को दो गज की दूरी के साथ खोलने की अनुमति होगी।
  10. ट्रांसपोर्ट कम्पनियों के कार्यालय, लॉजिस्टिक कंपनियों के कार्यालय व वेयर हाउस खोलने की अनुमति होगी।
  11. कन्टेनमेन्ट जोन को छोड़कर शेष स्थानों/जोन में धर्मस्थलों के अन्दर एक बार में एक स्थान पर 5  से अधिक श्रद्धालु न हो।
  12. यूपी परिवहन निगम की बसों को प्रदेश के अंदर चलाने की अनुमति इस शर्त के साथ होगी कि निर्धारित सीट क्षमता पर ही संचालन किया जाए। यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा।
  13. दोपहिया वाहनों को निर्धारित सीट क्षमता के अनुसार चलने की अनुमति होगी।
  14. अंडे-मांस व मछली की दुकानों को पर्याप्त साफ-सफाई व सेनिटाइजेशन का ध्यान रखते हुए बंद स्थान अथवा ढ़के हुए खोलने की शर्त के साथ खोलने की अनुमति होगी।
  15. जनपद में समस्त गेहूं क्रय केंद्रों व राशन की उचित दर की दुकानें खुली रहेंगी।
  16. कृषि कार्य से संबंधित व खाद बीज व अन्य कृषि निवेश से संबंधित उत्पाद की सभी दुकानें खुली रहेंगी।
  17. राजस्व व चकबंदी न्यायालय कोविड-19 प्रोटोक़ल के साथ खुलेंगे।
  18. शादी समारोह व अन्य आयोजनों में केवल 25 लोगों को अनुमति होगी तथा कोविड प्रोटोक़ॉल का पालन अनिवार्य होगा।
  19. शव यात्रा में 20 लोगों की अनुमति होगी तथा कोविड प्रोटोक़ॉल का पालन अनिवार्य होगा।

From around the web