यूपी में सात जिले कोरोना मुक्त,40 में एक्टिव मामले दस से कम

 
1

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सात जिले फिलहाल वैश्विक महामारी कोविड-19 से निजात पा चुके है जबकि 40 जिलों में सक्रिय मरीजों की संख्या नौ अथवा उससे कम है। राज्य में पिछले 24 घंटों में कोराेना के 55 नये मामले सामने आये है वहीं 107 मरीज स्वस्थ भी हुये है। इस तरह राज्य में ण्सक्रिय मरीजों की संख्या 1036 रह गयी है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ण्कोविड-19 प्रबंधन के लिये गठित टीम-09 की बैठक में कहा कि एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट की नीति के साथ-साथ तेज टीकाकरण की नीति से प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है। 20 जुलाई तक प्रदेश में 04 करोड़ 15 लाख 62 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। 03 करोड़ 47 लाख से अधिक प्रदेशवासियों ने वैक्सीन की एक डोज प्राप्त कर ली है, जबकि 67 लाख 65 हजार प्रदेशवासियों ने वैक्सीन की दोनों खुराक प्रॉप्त कर ली है।
हर दिन ढाई लाख से तीन लाख टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर न्यूनतम है। अलीगढ़,बलरामपुर,एटा,महोबा, ललितपुर, हाथरस, श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जिले आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। 40 जिलों में एक्टिव केस की संख्या इकाई अंक में शेष है। संयम और जागरूकता के प्रयासों से बहुत जल्द यह जिले भी कोरोना मुक्त हो सकते हैं। मंगलवार को किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई। 45 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 30 जिलों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। वर्तमान में प्रदेश में एक्टिव कोविड केस की संख्या 1,036 है।
श्री योगी ने कहा कि पिछले 24 घंटे में 02 लाख 46 हजार से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की गई और 55 नए मरीजों की पुष्टि हुई, जबकि 107 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। इस अवधि में पॉजिटिविटी दर 0.02 प्रतिशत रही। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। अब तक 06 करोड़ 30 लाख 55 हजार से अधिक कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। 16 लाख 84 हजार 230 से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।
उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 जुलाई को प्रदेश के नौ जिलों में नवस्थापित मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण करेंगे। यह राज्य के लिए ऐतिहासिक अवसर होगा कि जब एक साथ नौ ज़िलों में मेडिकल कॉलेजों का संचालन प्रारंभ हो रहा है।

From around the web