प्रयागराज के बारह लाख से अधिक श्रमिकों को योगी सरकार देगी सहायता

 
1

प्रयागराज। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को मजबूती प्रदान करने के लिए आपदा राहत सहायता के कामगारों के पंजीकरण के लिए पोर्टल का उद्घाटन किया। इस योजना के तहत प्रयागराज के बारह लाख से अधिक श्रमिक लाभ प्राप्त करेंगे।

बता दें कि श्रम को सम्मान और संबल प्रदान किये जाने के उद्देश्य से कोविड-19 के दृष्टिगत उप्र भवन एवं अन्य सन्निमार्ण कर्मकार कल्याण बोर्ड ने बुधवार को मुख्यमंत्री ने आपदा राहत सहायता योजना’’ के अन्तर्गत 23 लाख निमार्ण श्रमिकों को एक हजार प्रति श्रमिक हितलाभ प्रदान किये जाने एवं उ.प्र.राज्य सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के पंजीकरण हेतु पोर्टल का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में उद्घाटन किया। इसी क्रम में प्रयागराज एनआईसी में उपस्थित पांच श्रमिकों को जन प्रतिनिधियों ने योजना का स्वीकृति पत्र दिया। योजना के तहत 1,27,364 श्रमिकों की सूची स्वीकृति कर बोर्ड को भेजी गई है। सहयोग राशि सीधे श्रमिकों के खाते में दी जाएगी।

इस अवसर पर फूलपुर सांसद केशरी देवी, विधायक कोरांव राजमणि कोल, फाफामऊ विधायक विक्रमाजीत मौर्य उपस्थित थे। सहायक श्रमायुक्त ने बताया कि प्रयागराज के 1,27,364 श्रमिकों की सूची स्वीकृति कर बोर्ड को प्रेषित की गयी है। श्रमिकां के खातों में यथाशीघ्र धनराशि अन्तरित की जा रही है। कार्यक्रम के अन्त में एन.आई.सी में उपस्थित पांच श्रमिकों को जन-प्रतिनिधियों ने योजना का स्वीकृति पत्र प्रदान किया। 

इसके अतिरिक्त सहायक श्रमायुक्त, प्रयागराज ने बोर्ड की संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया गया कि अभी तक जिन निर्माण श्रमिकों ने पंजीकरण नहीं कराया है, वे यथाशीघ्र सी.एस.सी (कामन सर्विस सेन्टर) के माध्यम से अपना पंजीकरण करायें। इस अवसर पर लोहिया मार्ग स्थित निमार्ण स्थल ‘‘सिटीजन निको हाइट्स’’ पर एक श्रमिक पंजीयन कैम्प का आयोजन कर 51 निमार्ण श्रमिकों का पंजीयन भी कराया गया।

From around the web