Saturday, September 21, 2024

लाला लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज मेरठ में ईको फ्रेंडली डायलिसिस पर वर्कशॉप

मेरठ। आज मेडिकल कॉलेज मेरठ के कार्यवाहक प्रधानाचार्य डॉ ज्ञानेश्वर टाँक के नेतृत्व में गुर्दा रोग विभाग में एक ऐसी डायलिसिस की सी०एम०ई० एवं वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जो पूर्णतः ईको फ्रेंडली तथा गुर्दा रोग से ग्रसित मरीज़ों हेतु काफ़ी सहज व हितार्थ है। यह डायलिसिस पेरीटोनियल डायलिसिस या आम भाषा में घर पर की जाने वाली पानी वाली डायलिसिस कहलाती है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उक्त कार्यक्रम में पीएमएसएसवाई ब्लॉक के प्राचार्य डॉ अरविंद त्रिवेदी ने बताया कि यह डायलिसिस पूर्णतः नेचर फ्रेंडली है। साथ ही साथ यह डायलिसिस पानी की बचत भी कराती है। गुर्दा रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ निधि गुप्ता ने बताया कि यह डायलिसिस मरीज़ों को सुगम जीवन शैली प्रदान कराती है। समुचित आहार लेने की स्वतंत्रता, दर्द रहित इलाज की सुविधा तथा बार-बार अस्पताल आने की दुविधा से भी बचाती है। उन्होंने यह भी बताया कि यह सुविधा मेडिकल कॉलेज मेरठ के गुर्दा रोग विभाग में उपलब्ध है।

 

इस ईको फ्रेंडली डायलिसिस के बारे में अधिक जानकारी हेतु आम जन विभाग में संपर्क कर सकते है। उपरोक्त कार्यक्रम में विभिन्न पाठ्यक्रमों में अध्यन्नरत विद्यार्थीगण,नर्सिंग स्टाफ आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम के सुगम संचालन हेतु कार्यवाहक प्रधानाचार्य डॉ. ज्ञानेश्वर टाँक ने पीएमएसएसवाई ब्लॉक के प्राचार्य डॉ अरविंद त्रिवेदी एवं गुर्दा रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ निधि गुप्ता को बधाई दी एवं इस तरह के कार्यक्रमो को भविष्य में भी किये जाने हेतु प्रेरित किया।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय