Thursday, September 19, 2024

बिहार में 13 आईएएस का तबादला, तीन को अतिरिक्त प्रभार

पटना – बिहार सरकार ने राज्य के प्रशासन को और चुस्त-दुरुस्त करने के लिए आज भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 13 अधिकारियों का तबादला कर दिया वहीं तीन आईएएस को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।


सामान्य प्रशासन विभाग की शनिवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, कला संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव (एसीएस) एवं 1992 बैच की आईएएस अधिकारी हरजोत कौर बम्हरा को समाज कल्याण विभाग की एसीएस के पद पर पदस्थापित किया गया है। साथ ही वह बिहार राज्य महिला एवं बाल विकास निगम की प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगी। इस व्यवस्था के आलोक में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की सचिव बंदना प्रेयषी बिहार राज्य महिला एवं बाल विकास निगम की प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव एवं 1997 बैच के आईएएस संतोष कुमार मल्ल को जल संसाधन विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। श्री मल्ल अगले आदेश तक सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त और स्थानिक आयुक्त का कार्यालय, बिहार भवन, नयी दिल्ली के विशेष कार्य पदाधिकारी के अतिरिक्त प्रभार में बन रहेंगे। इस व्यवस्था के आलोक में विकास आयुक्त चैतन्य प्रसाद जल संसाधन विभाग के एसीएस के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे।

अधिसूचना के अनुसार, समाज कल्याण विभाग के सचिव और 2000 बैच के आईएएस प्रेम सिंह मीणा को मगध प्रमंडल का आयुक्त बनाया गया है। वह बिपार्ड, गया के अपर महानिदेशक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। इसी तरह वाणिज्य कर विभाग की सचिव एवं 2002 बैच की आईएएस प्रतिमा सतीश कुमार वर्मा को विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की सचिव बनाया गया है। साथ ही उन्हें बिहार प्रशासनिक सुधार मिशन सोसाइटी की अपर मिशन निदेशक पद की अतिरिक्त जिम्मेवारी सौंपी गई है।

सारण प्रमंडल के आयुक्त एवं 2002 बैच के आईएएस सरवणन एम. को तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त पद पर पदस्थापित किया गया है। वहीं, तिरहुत प्रमंडल के आयुक्त एवं 2007 बैच के आईएएस गोपाल मीणा को सारण प्रमंडल का आयुक्त बनाया गया है।

ग्रामीण विकास विभाग के सचिव और 2002 बैच के आईएएस पंकज कुमार पाल को ऊर्जा विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। साथ ही वह बिहार स्टेट पावर (होल्डिंग) कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। विज्ञान, प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के सचिव और 2003 बैच के आईएएस लोकेश कुमार सिंह को वित्त विभाग के सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है। साथ ही वह ग्रामीण विकास विभाग के सचिव पद के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे।

बिहार भवन, नयी दिल्ली के स्थानिक आयुक्त एवं 2004 बैच के आईएएस कुंदन कुमार को बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। इस व्यवस्था के आलोक में उद्योग निदेशक आलोक रंजन घोष बियाडा के प्रबंध निदेशक के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के सचिव एवं 2007 बैच के आईएएस जय सिंह को वित्त विभाग में सचिव (संसाधन) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इसी तरह नगर विकास एवं आवास विभाग की सचिव और 2008 बैच की आईएएस डॉ. आशिमा जैन को परविहन विभाग की सचिव के पद की अतिरिक्त ज़िम्मेवारी दी गई है। इस व्यवस्था के आलोक में कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल परिवहन विभाग के सचिव के प्रभार से मुक्त हो जाएंगे।

सहकारिता विभाग के विशेष सचिव एवं 2004 बैच के आईएएस डॉ वीरेंद्र प्रसाद यादव को कृषि विभाग का विशेष सचिव बनाया गया है। इसी तरह लघु जल संसाधन विभाग के सचिव और 2006 बैच के आईएएस दयानिधान पांडेय को कला, संस्कृति एवं युवा विभाग के सचिव के पद पर पदस्थापित किया गया है। साथ ही श्री पांडेय को बिहार राज्य फ़िल्म विकास एवं वित्त निगम के प्रबंध निदेशक पद की अतिरिक्त जिम्मेवारी दी गई है।

पथ निर्माण विभाग के सचिव और 2006 के आईएएस संदीप कुमार आर. पुडकलकट्टी को लघु जल संसाधन विभाग का सचिव बनाया गया है। साथ ही श्री पुडकलकट्टी पथ निर्माण विभाग के सचिव पद के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे। खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव एवं 2006 बैच के आईएएस धर्मेंद्र सिंह को सहकारिता विभाग का सचिव बनाया गया है।

साथ ही श्री सिंह खान एवं भूतत्व विभाग के सचिव और सामान्य प्रशासन विभाग में जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।
स्वास्थ्य विभाग के सचिव एवं 2007 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कुमार सिंह को वाणिज्य-कर विभाग का सचिव बनाया गया है। साथ ही वह स्वास्थ्य विभाग के सचिव, वाणिज्य कर आयुक्त और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) अपर आयुक्त पद के अतिरिक्त प्रभार में भी रहेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय