Saturday, April 27, 2024

इन्वेस्टर्स समिट में आए 16 लाख करोड़ के प्रस्तावों का अगस्त में होगा शिलान्यास, योगी सरकार ने शुरू की तैयारी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार अगस्त के दूसरे सप्ताह में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) के दौरान आए कम से कम 16 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का शिलान्यास समारोह आयोजित करने की योजना बना रही है। यह कार्यक्रम राज्य में औद्योगीकरण और विकास के लिए एक प्रदर्शन होगा। राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ-साथ दुनिया भर के निवेशकों को इस कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा।

फरवरी में आयोजित तीन दिवसीय जीआईएस के दौरान, राज्य सरकार ने विदेशी और घरेलू दोनों निवेशकों के साथ 34.09 लाख करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए थे। अधिकारियों ने कहा कि शिलान्यास समारोह के लिए तैयारियां पहले ही शुरू हो चुकी हैं।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सरकार के प्रवक्ता ने कहा, सरकार उन निवेशकों के साथ बातचीत कर रही है, जिनके साथ ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह में उनकी भागीदारी के संबंध में जीआईएस के दौरान एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे। जो लोग अपने निवेश प्रस्तावों को तुरंत क्रियान्वित करने के लिए तैयार हैं, उन्हें इस समारोह के माध्यम से एक मंच प्रदान किया जाएगा। ऐसे निवेशकों के साथ चर्चा शुरू हो गई है और उनके नामों को जल्द ही अंतिम रूप दिए जाने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि ऐसे प्रत्येक निवेशक के लिए प्रस्तावों, भूमि की आवश्यकता, सब्सिडी के बारे में विवरण एकत्र किया जा रहा है और परियोजनाओं के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी विकास प्राधिकरणों और जिला मजिस्ट्रेटों को निर्देश भी जारी किए गए हैं।

विभिन्न मंत्रियों को यह सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है कि परियोजनाएं धरातल पर हैं। जीआईएस छतरी के नीचे हस्ताक्षर किए गए प्रत्येक समझौता ज्ञापन की निगरानी वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा की जा रही है।

प्रत्येक विभाग में एक निवेश कार्यान्वयन इकाई स्थापित की जा रही है और इसकी अध्यक्षता सचिव स्तर के अधिकारी करेंगे। ये इकाइयां अपने विभागों के तहत हस्ताक्षरित सभी समझौता ज्ञापनों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार होंगी।

विशेष सचिव और उससे ऊपर के स्तर के अधिकारियों को क्षेत्रवार निवेश की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई है। विदेशी निवेशकों की मदद के लिए जल्द ही एक कॉल सेंटर भी शुरू किया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय