Monday, May 20, 2024

घोसी में दोपहर एक बजे तक 33.52 फीसदी मतदान

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

मऊ। उत्तर प्रदेश में मऊ जिले की घोसी विधानसभा सीट के लिये हो रहे उपचुनाव में मंगलवार दोपहर एक बजे तक 33.52 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। मतगणना आठ सितम्बर को होगी।

घोसी के चुनाव मैदान में यूं तो दस प्रत्याशी मैदान में है मगर मुख्य मुकाबला भाजपा के दारा सिंह चौहान और सपा के सुधाकर सिंह के बीच में है। इनके बीच में राजनीतिक दलों की नजर नोटा के बटन पर भी है जो क्षेत्र में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के दखल के बारे में जानकारी देगा। उपचुनाव से खुद को अलग कर चुकी बसपा ने अपने समर्थकों से नोटा का बटन दबाने की अपील की है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि घोसी विधानसभा क्षेत्र में कुल 239 मतदान केंद्रों के 455 बूथों पर वोट डाले जा रहे हैं। मतदान शांतिपूर्ण तरीके से जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। पूरे निर्वाचन क्षेत्र को 2 जोन एवं 27 सेक्टर में विभाजित किया गया है। इस प्रकार दो जोनल एवं 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। इस निर्वाचन को संपन्न कराने के लिये कुल 591 कंट्रोल यूनिट, 591 बैलेट यूनिट तथा 630 वीवी पैट हैं,जिनमें से 455 ईवीएम एवं वीवी पेट समस्त बूथों पर प्रेषित किए जाएंगे। प्रत्येक जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास दो-दो ईवीएम एवं वीवी पेट मशीन का सेट रहेगा। शेष रिजर्व में रखे रहेंगे। मतदान को सकुशल संपन्न कराने हेतु कुल 2002 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है, जो कुल बूथ के सापेक्ष 110 प्रतिशत है। प्रत्येक पोलिंग पार्टी में चार कार्मिक चुनाव कार्य को संपन्न करेंगे।

घोसी निर्वाचन क्षेत्र से 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान पर है जिनके भाग्य का फैसला 430394 मतदाता करेंगे। जिनमे पुरुष मतदाताओं की संख्या 231545, महिला मतदाता 198840 व अन्य मतदाता की संख्या नौ है। प्रत्याशियों में प्रमुख रूप से दारा सिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी, सुधाकर सिंह समाजवादी पार्टी, अफरोज आलम जन अधिकार पार्टी, मुन्नी लाल चौहान जनता क्रांति पार्टी, राजकुमार चौहान आम जनता पार्टी, सनाउल्लाह पीस पार्टी, सुनील चौहान जन राज्य पार्टी, राघवेंद्र प्रताप सिंह निर्दलीय, रमेश पांडे निर्दलीय एवं विनय कुमार निर्दलीय उपचुनाव के लिये उम्मीदवार हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय