Wednesday, March 27, 2024

10 में से 7 भारतीयों ने छोड़ी स्टार्टअप में नौकरी, बड़े-बड़े कॉर्पोरेट्स के लिए कतार में लगे

नई दिल्ली। मौजूदा आर्थिक अनिश्चितताओं और स्टार्टअप इकोसिस्टम के सामने आने वाली हालिया चुनौतियों को देखते हुए 10 में से 7 (73 फीसदी) नौकरी चाहने वाले अब भारत में स्टार्टअप्स के बजाय बड़े कार्पोरेट कंपनियों को तरजीह दे रहे हैं, एक नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

अग्रणी जॉब्स और प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म apna.co के अनुसार, जॉब सीकर्स अब स्टार्टअप्स के बजाय संगठन के साथ काम करने और बढ़ने के लिए स्थिर और स्थापित कंपनियों को तरजीह दे रहे हैं। केवल 27 प्रतिशत कर्मचारी अभी भी कैरियर के विकास के लिए स्टार्टअप पर स्विच करने पर विचार करेंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

apna.co के संस्थापक और सीईओ निरमित पारिख ने कहा, नौकरी चाहने वालों की बदलती प्राथमिकताओं के साथ भारत का नौकरी बाजार तेजी से विकसित हो रहा है, ऐसे में नौकरी चाहने वाले अब बेहतर कैरियर की संभावनाओं के लिए स्थिर और स्थापित कंपनियों की ओर अधिक झुकाव रखते हैं।

रिपोर्ट में 10,000 से अधिक नौकरी चाहने वालों और 1,000 मानव संसाधन भर्तीकर्ताओं के बयानों को शामिल किया गया है। जबकि नियोक्ता एक कौशल-पहले दृष्टिकोण को प्राथमिकता दे रहे हैं, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि नौकरी चाहने वाले नौकरी की तलाश करते समय स्थान और आवागमन, कार्य-जीवन संतुलन और कंपनी की संस्कृति के साथ-साथ वेतन के साथ-साथ कैरियर के विकास के अवसरों को प्राथमिकता देते हैं।

लगभग 73 प्रतिशत भारतीय अपनी नौकरी की खोज में कैरियर के विकास को प्राथमिक कारक मानते हैं, यहां तक कि कार्य-जीवन संतुलन और लचीले काम के घंटों के महत्व को भी पार कर जाते हैं।

10 में से लगभग 9 नियोक्ताओं ने कुशल पेशेवरों के महत्व को भर्ती के लिए एक प्रमुख मानदंड के रूप में पहचाना है, हालांकि 10 में से केवल 6 नियोक्ताओं ने अपने संगठनों में अपस्किलिंग कार्यक्रमों को लागू किया है।

इसके अलावा, रिपोर्ट में कहा गया है कि नियोक्ता अब तकनीकी कौशल वाले उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं, खासकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा साइंस और डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में भूमिकाओं के लिए।

लगभग 65 प्रतिशत पेशेवर नौकरी के साक्षात्कार में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल को एक प्रतिष्ठित संस्थान से डिग्री के रूप में महत्वपूर्ण मानते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, महिलाएं प्रासंगिक कौशल पर अधिक जोर देती हैं, 77 प्रतिशत महिला उत्तरदाताओं ने 51 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में इसके महत्व का संकेत दिया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
42,811SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय