Thursday, September 19, 2024

ग्रेटर नोएडा में 7वें पोषण माह का शुभारंभ, गर्भवती महिलाओं की गोद भराई व बच्चों का कराया अन्नप्राशन्न

नोएडा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में लखनऊ में आयोजित हुए पोषण माह के कार्यक्रम के शुभारंभ के साथ ही ग्रेटर नोएडा स्थित कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में सातवां पोषण माह का उद्घाटन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विधान परिषद सदस्य श्रीचन्द्र शर्मा उपस्थित रहे।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कार्यक्रम के दौरान बताया गया कि सातवें पोषण माह का उद्देश्य राज्य में कुपोषण के खिलाफ जागरूकता बढ़ाना और पोषण संबंधी मुद्दों को हल करने के लिए विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के साथ मिलकर काम करना है। इस अभियान के दौरान, महिलाओं, बच्चों और अन्य लक्षित समूहों के लिए विशेष पोषण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य श्रीचन्द्र शर्मा ने पोषण माह के महत्व पर प्रकाश डाला और समाज के हर वर्ग से अपील की कि वे इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान का मुख्य उद्देश्य बच्चों और गर्भवती महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार करना है। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने गर्भवती महिलाओं की गोदभराई व 6 माह पूर्ण कर लिए बच्चों का अन्नप्राशन कराया।

 

बता दें कि सातवें पोषण माह के दौरान आंगनवाड़ी केंद्रों पर स्तनपान को बढ़ावा, पूरक आहार की सही जानकारी के लिए कार्यशालाएं, आहार योजना और स्वस्थ भोजन बनाने की प्रतियोगिताएं, एनीमिया मुक्त राष्ट्र मनाना, सामुदायिक रेडियो गतिविधियों, साइकिल रैली, प्रभात फेरी, हाट बाजार गतिविधियां, नुक्कड़ नाटक व फोक शो, ग्रोथ मॉनिटरिगं, पोषण पर कार्यशालाएं तथा सेमिनार आयोजित की जाएंगी ।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय