Saturday, May 18, 2024

पीएमएलए मामला : दिल्ली की अदालत ने स्वास्थ्य आधार पर सुपरटेक चेयरमैन की अंतरिम जमानत बढ़ाई

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने शुक्रवार को सुपरटेक समूह के चेयरमैन आर.के. अरोड़ा की अंतरिम जमानत स्वास्थ्य आधार पर 30 दिनों के लिए बढ़ा दी।उन्हें धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) मामले में गिरफ्तार किया गया था।

पटियाला हाउस कोर्ट के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश देवेंदर कुमार जंगला ने कहा कि अरोड़ा के वकील द्वारा प्रस्तुत की गई मेडिकल रिपोर्ट, नैदानिक ​​साक्ष्य द्वारा समर्थित, वास्तविक और निर्विवाद थी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

हालांकि, अदालत ने अपनी अंतरिम जमानत की अवधि तीन महीने बढ़ाने के अरोड़ा के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।

यह राहत एक लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही राशि की दो जमानत पर दी गई।

अरोड़ा को “अदालत की पूर्व अनुमति के बिना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली या देश नहीं छोड़ने और अपना पासपोर्ट सरेंडर करने” का निर्देश दिया गया था।

उनसे सबूतों के साथ छेड़छाड़ न करने या किसी भी गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल न होने और जांच अधिकारी को अपना मोबाइल फोन नंबर प्रदान करने, इसे हर समय सक्रिय और चालू रखने के लिए कहा गया था।

इसके अलावा, अरोड़ा को प्रतिदिन जांच अधिकारी के साथ अपना लाइव स्थान साझा करने और आरोपी कंपनियों के किसी भी बैंक खाते को संचालित करने से परहेज करने का आदेश दिया गया था।

न्यायाधीश ने सबूतों के साथ संभावित छेड़छाड़ या घर खरीदारों को धमकियों के संबंध में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा दी गई दलीलों को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया कि अंतरिम जमानत के दुरुपयोग का कोई मामला पहले दर्ज नहीं किया गया था और ईडी की दलीलें निराधार थीं।

बुधवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने अरोड़ा की डिफॉल्ट जमानत याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

न्यायाधीश जंगाला ने 16 जनवरी को अरोड़ा को 30 दिन की अंतरिम जमानत दी थी।

जबकि न्यायमूर्ति मनोज कुमार ओहरी ने कहा कि वह अरोड़ा की डिफ़ॉल्ट जमानत याचिका पर बाद में आदेश सुनाएंगे, उन्होंने उपर्युक्त अंतरिम जमानत को चुनौती देने वाली ईडी की याचिका का भी निपटारा कर दिया, जो गुरुवार को खत्म हो गई।

24 जनवरी को एएसजे ने अरोड़ा की नियमित जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

31 जनवरी को न्यायमूर्ति ओहरी ने उन्हें नियमित जमानत देने से इनकार करने वाले ट्रायल कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर ईडी से जवाब मांगा था।

न्यायाधीश ने जांच एजेंसी को नोटिस जारी किया था और मामले को 21 फरवरी को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया था।

जंगाला ने यह कहते हुए अंतरिम जमानत की अनुमति दी थी कि शीर्ष अदालत ने अपने खर्च पर निजी अस्पताल से इलाज कराने के आरोपी के अधिकार को मान्यता दी थी।

न्यायाधीश ने उन्हें 1 लाख रुपये के निजी जमानत बांड और 2 लाख रुपये की जमानत पर राहत दी थी।

अरोड़ा ने 10 जनवरी को स्वास्थ्य समस्याओं का हवाला देते हुए तीन महीने की अंतरिम जमानत की मांग करते हुए अदालत का रुख किया था और अदालत को सूचित किया था कि गिरफ्तारी के बाद से उनका वजन लगभग 10 किलोग्राम कम हो गया है और उन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता की जरूरत है।

उनकी याचिका में कहा गया है कि जेल अधिकारियों ने उन्हें सरकारी डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल रेफर किया था, जहां उनका परीक्षण हुआ और उन्हें नुस्खे मिले।

चिकित्सा देखभाल के बावजूद अस्पताल के डॉक्टरों ने अरोड़ा के स्वास्थ्य में सुधार की कमी देखी।

याचिका में सटीक निदान और तत्काल चिकित्सा उपचार की सुविधा के लिए अंतरिम जमानत पर उनकी तत्काल रिहाई का तर्क दिया गया और कहा गया कि लंबे समय तक हिरासत में रहने से अरोड़ा का स्वास्थ्य खतरे में पड़ सकता है, जिससे उनके और उनके परिवार के लिए असहनीय परिणाम हो सकते हैं।

इसने जेलों में चिकित्सा सुविधाओं और निजी अस्पतालों में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं के बीच असमानता को भी रेखांकित किया, जिसमें कहा गया कि कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए जेल सुविधाएं अपर्याप्त थीं।

पिछले साल अक्टूबर में अदालत ने अरोड़ा को डिफ़ॉल्ट जमानत देने से इनकार कर दिया था, जिन्होंने तर्क दिया था कि ईडी ने उनके खिलाफ अधूरा आरोपपत्र दायर किया था, ताकि जांच एजेंसी दायर करने में विफल रहने पर डिफ़ॉल्ट जमानत पाने के उनके “वैधानिक अधिकार” को खत्म कर सके।

न्यायाधीश ने 26 सितंबर को अरोड़ा के खिलाफ आरोपपत्र पर संज्ञान लिया था और उनके आवेदन को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि ईडी ने आरोपियों के खिलाफ जांच पूरी कर ली है। इस मामले में ईडी द्वारा उनकी 40 करोड़ रुपये की संपत्ति दोबारा कुर्क करने के बाद पिछले साल 27 जून को गिरफ्तार किए गए अरोड़ा ने कहा था कि उन्हें गिरफ्तारी के आधार के बारे में बताए बिना गिरफ्तार किया गया था।

हालांकि, अदालत ने उनके दावे को खारिज कर दिया, यह देखते हुए कि जांच एजेंसी ने कानून के प्रासंगिक प्रावधानों का अनुपालन किया।

जांच एजेंसी ने 24 अगस्त को इस मामले में अरोड़ा और आठ अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया था।

अरोड़ा पर कम से कम 670 घर खरीदारों से 164 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय