Friday, September 20, 2024

विनेश फोगाट के सिल्वर मेडल पर फैसला टला, 16 अगस्त को फैसला सुनाएगा खेल पंचाट

नई दिल्ली। खेल पंचाट (CAS) का तदर्थ प्रभाग ओलंपिक महिला 50 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल से पहले अयोग्य करार दी गई भारतीय पहलवान विनेश फोगाट की अपील पर फैसला अब 16 अगस्त को सुनाएगा।

आईओए ने एक बयान में कहा, कैस के तदर्थ विभाग ने एकल पंच डॉक्टर अनाबेल बेनेट द्वारा विनेश फोगाट बनाम यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग बनाम अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के मामले पर फैसला लिए जाने के लिए समय सीमा बढ़ाकर 16 अगस्त 2024  कर दी है। इसमें कहा गया, मामले पर विस्तार से फैसला बाद में जारी किया जाएगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

भारतीय ओलंपिक संघ ने इसकी पुष्टि कर दी है कि विनेश फोगाट मामले में फैसला टल चुका है। खेल पंचाट अब आज की जगह 16 अगस्त को रात साढ़े नौ बजे फैसला सुनाएगा। खेल पंचाट को यह फैसला करना है कि विनेश फोगाट को रजत पदक दिया जाएगा या नहीं। इस पर पहले ही सुनवाई पूरी हो चुकी है। पहले फैसला 10 अगस्त को आना था। फिर इसे टालकर 13 अगस्त को कर दिया गया था। अब 16 अगस्त को रात साढ़े नौ बजे फैसला आ सकता है।

फोगाट, जिन्हें वजन सीमा से थोड़ा अधिक होने के कारण पेरिस ओलंपिक फाइनल से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया था, ने इस घटना के बाद कुश्ती से संन्यास की घोषणा की थी। वह सेमीफाइनल में क्यूबा की युसनेलिस गुजमान लोपेज को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक मैच तक पहुंची थीं। वह स्वर्ण के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की सारा एन हिल्डेब्रांट का सामना करने के लिए तैयार थीं, लेकिन वजन सीमा के उल्लंघन के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था। इससे पहले टूर्नामेंट में, फोगट ने राउंड ऑफ 16 में जापान के टोक्यो ओलंपिक की चैंपियन युई सुसाकी को हराकर महत्वपूर्ण जीत हासिल की थी।

विनेश की जगह फाइनल में क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमान लोपेज उतरीं, जो सेमीफाइनल में उनसे हार गई थीं। भारतीय पहलवान ने अपनी अपील में लोपेज के साथ संयुक्त रजत पदक दिए जाने की मांग की है क्योंकि मंगलवार को अपने मुकाबलों के दौरान उनका वजन निर्धारित सीमा के अंदर था। (भाषा)

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय