Friday, September 20, 2024

पहाड़ से मैदान तक भारी बारिश, हस्तिनापुर में गंगा का जलस्तर बढ़ा

मेरठ। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले चार दिनों से लगातार पहाड़ी और मैदानी क्षेत्रों में हो रही बारिश से गंगा नदी एक बार फिर उफान पर आ गई है। हस्तिनापुर में गंगा का जल स्तर बढ़ने से खादर क्षेत्र के दर्जनों गांव के लोग भयभीत हो रहे हैं। वही गांव के संपर्क मार्गो पर आवागमन में भी ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं लगातार बारिश होने के बाद से कालागढ़ में वन्य जीव आबादी में पहुंचने लगे हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

पिछले करीब एक महीने से गंगा नदी का जल स्तर कम होने से वह शांत स्वभाव में चल रही थी। ग्रामीणों को भी बाढ़ का खतरा नहीं था और उम्मीद जताई जा रही थी कि खेतों में खड़ी बंपर फसल का अच्छा उत्पादन होगा लेकिन पिछले चार दिनों से अचानक मौसम में आए बदलाव के कारण मानसूनी बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। इसके बाद शुरू हुई बारिश अब रुकने का नाम नहीं ले रही है। जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त है।

 

उधर हरिद्वार से गंगा के जल स्तर में वृद्धि दर्ज की गई है। बिजनौर बैराज पर तैनात अवर अभियंता पीयूष कुमार ने बताया कि शुक्रवार सुबह आठ बजे बिजनौर बैराज से गंगा का जलस्तर 73 हजार क्यूसेक पर पहुंच गया। वहीं हरिद्वार से बढ़कर एक लाख 28 हजार क्यूसेक चल रहा है जो शाम तक बिजनौर बैराज पर पहुंच जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय