Friday, September 20, 2024

अमरोहा की नवागत जिलाधिकारी निधि गुप्ता वत्स ने संभाला पदभार

अमरोहा- उत्तर प्रदेश के अमरोहा की नवागत जिलाधिकारी निधि गुप्ता वत्स ने रविवार को पदभार संभाल लिया है। जिलाधिकारी के रूप में यह उनकी पहली तैनाती है। जिलाधिकारी राजेश कुमार त्यागी के स्थान पर वर्ष 2015 बैच की आईएएस निधि गुप्ता वत्स बरेली नगर आयुक्त को अमरोहा जिलाधिकारी बनाया गया ।


रविवार को अमरोहा पहुंचने पर जिलाधिकारी को अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ब्रजेश त्रिपाठी,अपर जिलाधिकारी न्यायिक माया शंकर यादव, परियोजना निदेशक अमरेंद्र प्रताप समेत सभी उप जिलाधिकारियों द्वारा बुके भेंटकर स्वागत किया गया। कलेक्ट्रेट परिसर में गार्ड ऑफ ऑनर के पश्चात ट्रेजरी पहुंचकर जिलाधिकारी ने महत्वपूर्ण अभिलेखों में हस्ताक्षर कर कार्य भार ग्रहण किया । इस दौरान कार्यालय में सभी अधिकारियों से परिचयात्मक बैठक कर शासन की प्राथमिकताओं को बताया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


नवागंतुक जिलाधिकारी ने सरकार की कल्याणकारी योजनाओं नीतियों को धरातल पर उतारने को प्राथमिकता बताया और कहा शासन की प्राथमिकता ही जिला प्रशासन की प्राथमिकता होगी। उन्होंने कहा कि जनता दर्शन में उपस्थित रहकर फरियादियों की समस्याओं का सुनकर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराया जाना सर्वोच्च प्राथमिकता रहेगी। जिले के अधिकारी कार्य दिवसों में शासन के निर्धारित समय तक जनता दर्शन के दौरान लोगों की शिकायतों को सुनकर उनका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करेंगे।शासन की प्राथमिकताओं को ध्यान में रखकर ही कार्य करेंगे। भ्रष्टाचार को लेकर सवाल पर उन्होंने कहा कि जीरो टालरेंस नो करप्शन की नीति अपनाई जाएगी।

वहीं दूसरी ओर आईजीआरएस सरकार की प्राथमिकताओं में है इसमें आने वाली शिकायतों का त्वरित निस्तारण कराना प्राथमिकता होगी । क टीम भावना के साथ कार्य करते हुए शासन की मंशानुरूप जनकल्याणकारी योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए प्रयासरत रहेंगे ।


नवागत जिलाधिकारी ने कार्यालय उपस्थित अधिकारियों को अपने सभी विभागीय कार्यों को गुणवत्तापूर्ण समय बद्ध निस्तारण करने के निर्देश दिए ।कहा कि किसी भी स्थिति में कार्य पटल पर लंबित नहीं रहना चाहिए जन शिकायत सरकार की प्राथमिकताओं में है उसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें। जनप्रतिनिधियों द्वारा लोगों की शिकायतों का समाधान तुरंत किया जाना चाहिए लंबित न रखें।


जिलाधिकारी 2015 बैच की आईएएस अधिकारी हैं जिन्होंने सिविल सेवा परीक्षा में तीसरी रैंक हांसिल की थी । निधि गुप्ता की पहली पोस्टिंग 2016 में असिस्टेंट कलेक्टर के तौर आगरा में हुई थी बाद में उन्हें जॉइंट मजिस्ट्रेट और एडिशनल हाउसिंग कमिश्नर लखनऊ बनाया गया इसके बाद उनकी तैनाती मुख्य विकास अधिकारी के रूप में जनपद हरदोई में हुई थी। ततपश्चात 2021 में विशेष सचिव एक्साइज डिपार्मेंट उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ में रही है । 16 जुलाई 2022 से बरेली में नगर आयुक्त के पद पर थी और अब शासन द्वारा उन्हें जिलाधिकारी के रूप में पहली तैनाती जनपद अमरोहा में दी है । उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की शिक्षा प्राप्त की।


सुश्री निधि गुप्ता वत्स का भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में चयन होने से पूर्व 2013 में भारतीय राजस्व सेवा में भी चयन हुआ था, लेकिन वर्ष 2015 में आईएएस में चयन होने पर तीसरी रैंक हांसिल की। मुख्य विकास अधिकारी रहते सरकारी और गैर सरकारी दफ्तरों में वाटर रिचार्ज यूनिट लगाकर जल संचयन के लिए कठोर कदम उठाए थे। साथ ही साथ सरकारी हैंडपंप से बर्बाद होने वाले पानी को बचाने के लिए सोकपिट भी बनवाए थे और कई तालाबों का जीर्णोद्धार करवाया था ।

बरेली में नगर आयुक्त के पद पर तैनात रहते आईएएस निधि गुप्ता ने नगर निगम में साफ सफाई व्यवस्था को लेकर काफी चर्चा में रही हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण रैंकिंग में बेहतर काम कर शहर को देशभर में 137 से 80 में पायदान पर ला खड़ा किया। नगर आयुक्त के कार्यकाल में सबसे बड़ी चुनौती स्मार्ट सिटी परियोजना को धरातल पर उतारना रहा। शासन द्वारा उन्हें स्मार्ट सिटी इंडिया अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है ।


इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व बृजेश त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी न्यायिक माया शंकर यादव , परियोजना निदेशक अमरेन्द्र प्रताप सिंह समेत अमरोहा, मंडी धनौरा, हसनपुर तथा नौगांवा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय