Friday, September 20, 2024

प्रधानमंत्री मोदी आज ओडिशा के दौरे पर, भुवनेश्वर में राज्य सरकार की प्रमुख योजना सुभद्रा का शुभारंभ करेंगे

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ओडिशा के दौरे पर रहेंगे। वो प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। इसके बाद राजधानी भुवनेश्वर में 3800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी भारत सरकार के पत्र एवं सूचना कार्यालय (पीआईबी) ने दी है। भारतीय जनता पार्टी ने एक्स हैंडल पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को साझा किया है।

पत्र एवं सूचना कार्यालय की विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी भुवनेश्वर में ओडिशा सरकार की प्रमुख योजना ‘सुभद्रा’ का शुभारंभ करेंगे। यह सबसे बड़ी, एकल महिला-केंद्रित योजना है और इसमें एक करोड़ से अधिक महिलाओं को शामिल करने की उम्मीद है। इस योजना के तहत, 21-60 वर्ष की आयु के सभी पात्र लाभार्थियों को 2024-25 से 2028-29 के बीच पांच वर्षों की अवधि में 50,000 रुपये मिलेंगे। दो समान किस्तों में प्रति वर्ष 10,000 रुपये की राशि सीधे लाभार्थी के आधार-सक्षम और डीबीटी-सक्षम बैंक खाते में जमा की जाएगी। इस ऐतिहासिक अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी 10 लाख से अधिक महिलाओं के बैंक खातों में धन हस्तांतरण की शुरुआत करेंगे।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी भुवनेश्वर में 2800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये रेल परियोजनाएं ओडिशा में रेलवे के बुनियादी ढांचे को बढ़ाएंगी और क्षेत्र में विकास एवं कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी। वह 1000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगभग 14 राज्यों के पीएमएवाई-जी के तहत लगभग 13 लाख लाभार्थियों को सहायता की पहली किस्त जारी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान देशभर के पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) के 26 लाख लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश समारोह आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री पीएमएवाई (ग्रामीण और शहरी) लाभार्थियों को उनके घर की चाबियां सौंपेंगे। वह पीएमएवाई-जी के लिए अतिरिक्त घरों के सर्वेक्षण के लिए आवास+ 2024 ऐप भी लॉन्च करेंगे। इसके अलावा, वह प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई-यू) 2.0 के परिचालन संबंधी दिशा-निर्देशों का शुभारंभ करेंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय