Wednesday, September 25, 2024

पीवी सिंधु के सलाहकार कोच बने दक्षिण कोरिया के ली ह्यून इल

नई दिल्ली। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु दक्षिण कोरिया के महान खिलाड़ी ली ह्युन इल को अंतरिम आधार पर अपना सलाहकार कोच बनाएंगी।

यह कदम हाल ही में सिंधु के अंतरिम कोच के रूप में अनूप श्रीधर की नियुक्ति के बाद उठाया गया है। दोनों दिसंबर 2024 तक सिंधु की कोचिंग टीम में रहेंगे। उस समय तक स्थायी कोचिंग टीम पर निर्णय होने की उम्मीद है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सिंधु के अक्टूबर में फिनलैंड ओपन और डेनमार्क ओपन में प्रतिस्पर्धी कार्रवाई में लौटने की उम्मीद है।

पूर्व विश्व नंबर 1 और प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के दौरान सिंधु के साथी ह्यून इल, विशाल अंतरराष्ट्रीय अनुभव और सावधानीपूर्वक तैयारी के लिए प्रतिष्ठा लेकर आए हैं। वह 2006 की विश्व चैंपियनशिप में एकल में कांस्य पदक विजेता हैं और उनके नाम 2002 और 2014 में दो एशियाई खेलों के टीम स्वर्ण पदक हैं।

श्रीधर के साथ उनके शामिल होने का उद्देश्य एक गतिशील कोचिंग जोड़ी बनाना था, जिसमें अनुभव, सामरिक सटीकता और खेल के गहन ज्ञान का मिश्रण हो। दोनों कोच सिंधु की तैयारी में मदद करेंगे क्योंकि वह ओलंपिक के बाद के अभियान की शुरुआत कर रही हैं और आगामी यूरोपीय सर्किट के लिए अपने खेल को बेहतर बनाना चाहती हैं।

सिंधु ने कहा, “मैं इस महत्वपूर्ण अवधि में अनूप और ली ह्यून इल को अपनी टीम में शामिल करके रोमांचित हूं। भारतीय बैडमिंटन के बारे में अनूप की समझ और उनके रणनीतिक दृष्टिकोण ने मुझे हमेशा प्रभावित किया है और मैं उनके साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।”

सिंधु ने कहा, “ली को उनकी सावधानीपूर्वक तैयारी और शानदार अनुभव के साथ शामिल करना एक सम्मान की बात है। मैंने हमेशा उनके विवरण पर ध्यान देने का सम्मान किया है और मैं इन अगले कुछ महीनों के दौरान उनसे सीखने के लिए उत्सुक हूं।”

सिंधु की कोचिंग टीम में शामिल होने पर, ह्यून इल ने कहा, “पीवी सिंधु के साथ काम करना एक आसान निर्णय था। पीबीएल में हमारी पिछली साझेदारी ने उनके दृढ़ संकल्प और असाधारण प्रतिभा को उजागर किया। मैं आगामी टूर्नामेंटों में उनके विकास और सफलता में योगदान देने के लिए उत्साहित हूं।”

नई कोचिंग टीम नियुक्त करने का निर्णय कोच अगुस द्वी सैंटोसो का भारतीय खेल प्राधिकरण के साथ अनुबंध समाप्त होने के बाद लिया गया।

अपनी यात्रा करने वाली टीम को सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता को समझते हुए, सिंधु एक ऐसे कोच की तलाश कर रही हैं जो उनके साथ सक्रिय रूप से अभ्यास कर सके और उनके दैनिक प्रशिक्षण में योगदान दे सके।

सिंधु ने अपनी बैडमिंटन यात्रा में सैंटोसो के योगदान को भी स्वीकार किया। उन्होंने कहा, “मैं कोच अगुस की ओलंपिक के लिए मुझे तैयार करने में किए गए सभी प्रयासों के लिए वास्तव में उनकी सराहना करती हूँ। उनकी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता ने मुझे चोट से उबरने और प्रतियोगिता के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। वह सिर्फ एक कोच से कहीं बढ़कर बन गए; वह एक दोस्त और मार्गदर्शक बन गए। मुझे उनके साथ सुबह-सुबह के प्रशिक्षण सत्र याद आएंगे और मैं हमेशा उनका सम्मान करूंगी। मुझे वह विशिष्ट इंडोनेशियाई ऊर्जा भी बहुत याद आएगी जिसने तीन घंटे के प्रशिक्षण सत्रों को और अधिक मजेदार बना दिया, साथ ही मैचों के बाद हमारी बातचीत भी। कोई भी एथलीट जो उनके साथ काम करता है, वह भाग्यशाली होगा कि उसे ऐसा समर्पित कोच मिला।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय