Tuesday, October 8, 2024

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू का भारत दौरा, पीएम मोदी के साथ की द्विपक्षीय वार्ता

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने सोमवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में दोनों देशों के बीच संबंधों पर केंद्रित द्विपक्षीय वार्ता की। मुइज्जू पांच दिवसीय भारत दौरे के लिए रविवार को नई दिल्ली पहुंचे। विदेश मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट में बैठक की जानकारी देते हुए लिखा, “भारत-मालदीव विशेष संबंधों को आगे बढ़ाते हुए! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस पहुंचने पर मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू का गर्मजोशी से स्वागत किया। भारत-मालदीव द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा होगी।”

 

 

इससे पहले दिन में, मोहम्मद मुइज्जू का राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद मालदीव के राष्ट्रपति ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। मुइज्जू, राष्ट्रपति मुर्मू के निमंत्रण पर भारत आए हैं। पदभार ग्रहण करने के बाद यह उनकी भारत की पहली आधिकारिक यात्रा है। इससे पहले रविवार को विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह ने उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ दिल्ली एयरपोर्ट पर मुइज्जू का स्वागत किया। विदेश मंत्री (ईएएम) एस. जयशंकर ने रविवार को मालदीव के राष्ट्रपति के राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने के तुरंत बाद मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात की।

 

 

मालदीव के राष्ट्रपति के साथ अपनी बैठक के बाद विदेश मंत्री ने एक्स पर लिखा, “आज राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात कर प्रसन्नता हुई। भारत-मालदीव संबंधों को बढ़ाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करता हूं। मुझे विश्वास है कि कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी वार्ता हमारे मैत्रीपूर्ण संबंधों को नई गति प्रदान करेगी।” प्रथम महिला साजिदा मोहम्मद और एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ मालदीव के राष्ट्रपति मंगलवार को आगरा का दौरा करेंगे। विदेश मंत्रालय (एमईए) के अनुसार, मालदीव के राष्ट्रपति अपने देश के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ मुंबई और बेंगलुरु भी जाएंगे, जहां वे व्यापारिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे। मुइज्जू की यह यात्रा खासी अहमियत रखती है क्योंकि हाल के दिनो में भारत-मालदीव संबंध उतार-चढ़ाव से भरे रहे हैं।

 

 

हालांकि पिछले कुछ समय से मालदीव के राष्ट्रपति लगातार ऐसे बयान दे रहे हैं जिससे जाहिर होता है कि वह भारत के साथ मजबूत रिश्ते बनाए रखना चाहते हैं। मुइज्जू के भारत आगमन से पहले उनके कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू मालदीव के विकास और वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, ताकि देश के लिए एक गतिशील और सक्रिय विदेश नीति सुनिश्चित हो सके। चर्चाएं द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक संबंधों को और आगे बढ़ाने पर केंद्रित होंगी।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय