Sunday, October 27, 2024

दिल्ली में प्रदूषण स्तर को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयास – गोपाल राय

नई दिल्ली। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण ने दिल्लीवासियों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। इस बीच दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय कहा, “पर्यावरण वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले 15 दिन प्रदूषण के हिसाब से काफी गंभीर हैं, इसलिए सभी लोगों को सक्रियता के साथ अपने हिस्से का काम करने की जरूरत है। मुख्य तौर पर अगर हम देखें तो पराली और पटाखे के धुएं की वजह से प्रदूषण में इजाफा हो सकता है।

इसको लेकर शनिवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री और राज्यों के पर्यावरण मंत्री के साथ मीटिंग हुई थी, जिसमें हमने सब लोगों ने निवेदन किया है कि पराली जलाने की घटना तो कम हो रही है, लेकिन उसे अभी और कम करने की जरूरत है।” उन्होंने आगे कहा, “दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध है, लेकिन जब एनसीआर में पटाखे बिकते और फोड़े जाते हैं तो उसका असर दिल्ली के ऊपर पड़ता है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दिल्ली में बाहर से आने वाले पटाखे को लेकर पुलिस को निर्देश दिया गया है। उनसे कहा गया है कि लोगों में जागरूकता और सक्रियता बढ़ाई जाए। 29 अक्टूबर को इस संबंध में हम पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक भी कर रहे हैं। साथ ही साथ दिल्ली के लोगों से भी हमारी अपील है कि उनको भी अब सक्रिय रहने की जरूरत है।” गोपाल राय ने कहा कि त्योहार का समय है, लेकिन हमारी अपील है कि दीपावली, धनतेरस, भैया दूज, छठ पूजा के दौरान अगर बहुत जरूरी ना हो, तो गाड़ी लेकर न निकलें।

अगर लोगों को कहीं जाना है तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें, जिससे जाम की स्थिति न बन पाए। रेड लाइट पर कम से कम 15 दिन का एक संकल्प लें कि हम रेड लाइट पर गाड़ी का इंजन बंद रखेंगे, जिससे वहां जो धुंआ पैदा होता है, उसे रोका जा सके। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से बैठक पर गोपाल राय ने कहा कि कल (शनिवार) केंद्रीय पर्यावरण मंत्री के साथ बैठक हुई, उसमें कई अहम बिंदुओं पर हमने चर्चा की, जिसमें आर्टिफिशियल वर्षा को लेकर हमने बात रखी और केंद्रीय कृषि मंत्री ने इसमें सक्रिय रूप से विचार करने की बात की थी।

हमें भरोसा है कि आगामी 15 दिनों में प्रदूषण को देखते हुए हम सब लोग मिलकर प्रयास करेंगे और केंद्र सरकार भी उस पर जल्द मीटिंग करे, जिससे सबकी परमिशन मिल सके और दिल्ली में इस बार इसे लागू किया जा सके। गोपाल राय ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने पर भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में इंडिया ब्लॉक चुनाव लड़ रहा है, गठबंधन ने एक सीट आम आदमी पार्टी को चुनाव लड़ने के लिए ऑफर की थी, लेकिन पार्टी ने इस पर काफी विचार किया और निर्णय लिया कि चुनाव लड़ना जरूरी नहीं है। इंडिया ब्लॉक के लिए पार्टी पूरी तरह से प्रचार करेगी और समर्थन देगी।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय