Saturday, May 11, 2024

आजमगढ़ में एक मुस्लिम परिवार ने अपनाया हिंदू धर्म, 6 महीने बाद एडीएम ने दी धर्म बदलने की मंजूरी

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

आजमगढ़- उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में एक मुस्लिम परिवार के हिंदू धर्म अपनाने का मामला प्रकाश में आया है । इस मुस्लिम परिवार ने किसी संगठन या किसी राजनीतिक दल के दबाव में नहीं बल्कि अपने विचार से सहमत होकर धर्म परिवर्तन का फैसला लिया है ।


परिवार के मुखिया द्वारा 06 माह पूर्व दिए गए आवेदन पर जांच पड़ताल के बाद यह बात सामने आई है कि इनके ऊपर किसी भी तरह का दबाव नही दिया गया है ।आजमगढ़ पुलिस विभाग द्वारा जांच के बाद मामला अपर जिलाधिकारी प्रशासन के बाद पास प्रेषित किया गया। मामले की जांच-पड़ताल के बाद अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र ने स्वेच्छा से हो रहे इस धर्म परिवर्तन को नियमानुसार 8 बिंदुओं के दृष्टिगत विधि व्यवस्था के अंतर्गत अनुमति दे दी है ।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

इस कार्य में प्रशासनिक स्तर पर पूरी मदद आजमगढ़ जिले के बगइडाड़ निवासी अखिलेश कुमार सिंह ने की है। हिंदू धर्म अपनाने के लिए इस परिवार ने बाकायदा हिंदू रीति रिवाज से ब्राह्मणों द्वारा रुद्राभिषेक कराया और इसके जरिए शुद्धीकरण कर हिंदू धर्म में आस्था जताई है । इस परिवार द्वारा रविवार को बाकायदा पूजन अर्चन के बाद एक भंडारे का आयोजन भी हो रहा है ।


आजमगढ़ जिले से लगभग 15 किलोमीटर दूर आजमगढ़ -खरिहानी मार्ग पर सुंभी बाजार निवासी आबिद हुसैन पुत्र स्वर्गीय इलियास आजमगढ़ के जिला मजिस्ट्रेट के समक्ष 2 दिसंबर 2022 को इस आशय का नोटिस दिया कि 30 दिसंबर 2022 को वह इस्लाम धर्म से हिंदू धर्म में परिवर्तित होना चाहता है , जिस पर जिलाधिकारी कार्यालय से पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ कार्यालय द्वारा आख्या मांगी गई ।


पुलिस विभाग द्वारा माह अप्रैल 2023 में आबिद हुसैन जिनकी उम्र लगभग 37 वर्ष इनकी पत्नी हकीमुन निशा , उम्र लगभग 36 वर्ष पुत्रगण आलम 14 वर्ष पुत्री समरीन उम्र 9 वर्ष पुत्र अयान उम्र 6 वर्ष पुत्री आश्मीन उम्र 4 वर्ष, की थाना जहानागंज व मेहनगर तथा अभिसूचना इकाई द्वारा जांच पड़ताल की गई, जिसमें यह बताया गया कि आबिद हुसैन सहित कुल 03 भाई नूरुल सेन, आबिद हुसैन ,जैनल हुसैन आबदीन है। इन सभी का परिवार अलग अलग रहता है। आबिद हुसैन को हिंदू धर्म की रीति रिवाज व रहन-सहन काफी अच्छा लगता है और वह स्वयं अपनी इच्छा अनुसार हिंदू धर्म को अपनाना चाहता है, उसे धर्म परिवर्तन के लिए किसी प्रकार का लालच या दबाव नहीं दिया गया है ।


इस बारे में जिला शासकीय अधिवक्ता सिविल आजमगढ़ से विधिक अभिमत एवं थाना प्रभारी जहानागंज से आख्या प्राप्त की गई। जिला शासकीय अधिवक्ता सिविल आजमगढ़ से अप्रैल माह में प्राप्त पुलिस रिपोर्ट तथा स्थानीय अभिसूचना इकाई की आख्या में कोई प्रतिकूल तथ्य नहीं पाया गया तथा याची द्वारा स्वेच्छा से किए जा रहे उक्त अनुष्ठान के पश्चात अधिनियम के अनुपालन सुनिश्चित किए जाने की शर्त पर अनुमति प्रदान किए जाने में कोई विधिक बाधा नहीं है ।


आवेदक आबिद हुसैन पुत्र स्वर्गीय इलियास निवासी ग्राम सुम्भी ,थाना जहानागंज जनपद आजमगढ़ का मूल निवासी है।वर्तमान में यह परिवार ओम साईं दीप मॉडल कुसवलिया थाना मेंहनगर में रहता है । इस जांच आख्या के बाद जिला शासकीय अधिवक्ता सिविल आजमगढ़ द्वारा दिए गए विधिक अभिमत वह शपथ पत्र व अन्य साक्ष्यों के दृष्टिगत जिला मजिस्ट्रेट के अनुमोदन दिनांक 18 मई 2023 के आधार पर उत्तर प्रदेश असाधारण गजट प्रख्यापित विधि व्यवस्था के अंतर्गत आबिद हुसैन पुत्र स्वर्गीय इलियास को इस्लाम धर्म से हिंदू धर्म में सब परिवर्तन 8 बिंदुओं की शर्तों पर प्रदान की गई ।


इस आदेश के बाद आबिद हुसैन अब आर्यम के नाम से जाने जाएंगे, तथा उनकी पत्नी हकीमुन निशा सोनम के नाम से ,उनका पुत्र आलम आर्यन के नाम से, पुत्री समरीन अनन्या के नाम से,पुत्र अयान आरो के नाम से, पुत्री आशमीन नैना के नाम से ,जानी जाएगी । इसी क्रम में इस्लाम धर्म से हिंदू धर्म में परिवर्तित होने के बाद आज सुम्भी बाजार में पूजन अर्चन के बाद भंडारे का आयोजन हो रहा है । भंडारे के आयोजन के बाद पहले आबिद और अब आर्यम ने बताया कि वह अपना धर्म परिवर्तन अपनी स्वेच्छा से किया है। किसी का कोई दबाव नही है,अब हिन्दू धर्म मुझे अच्छा लग रहा है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय