Thursday, May 9, 2024

सिराज के कहर से द.अफ्रीका 55 पर ढेर, भारत 153 पर सिमटा,मिली 98 रन की बढ़त

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

केप टाउन। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे और अंतिम टेस्ट का पहला दिन गेंदबाजों के नाम रहा। मोहम्मद सिराज ने घातक गेंदबाजी करते हुए 15 रन पर छह विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीका को मात्र 55 रन पर ढेर कर दिया। दक्षिण अफ्रीका ने भी जवाबी हमला करते हुए भारत को 153 रन पर निपटाया लेकिन भारत 98 रन की बढ़त लेने में कामयाब रहा।

भारत इसके जवाब में चायकाल के बाद अपनी पहली पारी में 153 रन पर सिमट गया और उसे पहली पारी में 98 रन की बढ़त हासिल हुई। भारत ने चायकाल तक चार विकेट खोकर 111 रन बनाये थे और चायकाल के बाद भारत ने 42 रन जोड़कर अपने शेष छह विकेट गंवा दिए। विराट कोहली 59 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 46 रन बनाकर आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

शायद ही विश्‍वास किया जा सकता है कि भारतीय टीम जहां एक बड़ी बढ़त की ओर जा रही थी उन्‍होंने 153 के स्‍कोर पर ही छह विकेट गंवा दिए। सिराज को पहले सेशन में याद किया जा रहा था लेकिन लुंगिसानी एनगिडी के एक ओवर में तीन विकेट सहित मेडन ओवर को शायद ही भुलाया जा सकता था। लगातार गिरते विकेटों ने कोहली का भी दिमाग ऐसा खराब किया कि वह भी आक्रामकता की ओर चल पड़े और विकेट गंवा बैठे।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कैगिसो रबाडा, लुंगिसानी एनगिडी और नांद्रे बर्गर ने तीन-तीन विकेट लिए। सिराज रन आउट हुए।

भारत ने पहले दिन के दूसरे सेशन में सकारात्मक मानसिकता के साथ बल्लेबाज़ी करने का प्रयास किया और कुल 111 रन बनाए, हालांकि इस क्रम में उनके चार विकेट भी गिरे। एक वक़्त पर लगा कि भारत को बढ़िया शुरुआत मिल चुकी है लेकिन बर्गर के तीन विकेट वाले स्पेल ने भारत की अच्छी शुरुआत को ख़राब कर दिया।

यशस्वी जायसवाल के टीम के 17 के स्कोर पर खाता खोले बिना आउट होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े। रोहित 39 और गिल 36 रन बनाकर बर्गर के शिकार बने जबकि श्रेयस अय्यर खाता खोले बिना बर्गर का तीसरा शिकार बन गए।

इससे पहले सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बुरी तरह से हार का सामना करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की नजर दूसरे टेस्ट में वापसी पर थी, जो काफी हद भारतीय टीम ने हासिल कर ली । दूसरे टेस्ट की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका 55 रन ही पर ऑलआउट हो गई। यह दक्षिण अफ्रीकी टीम का भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर भी है। केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका 23.2 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी। भारत से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने नौ ओवर में 15 रन देकर 6 विकेट झटके।

सिराज की कहर बरपाती गेंद के आगे अफ्रीकी बल्लेबाज पूरी तरह से लाचार दिखे। पहले टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेलने वाले अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर भी सिराज के आगे ज्यादा देर टिक नहीं पाए और मात्र 4 रन बनाकर बोल्ड हो गए। साउथ अफ्रीका काइल वेरेन ने 15 और डेविड बेडिंघम ने 12 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज 6 रन का स्कोर भी पार नहीं कर सके। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय