Friday, September 20, 2024

दिल्ली के बाद नोएडा में भी कोचिंग सेंटर्स में मिली गड़बड़ी, कई सील

नोएडा। दिल्ली में कोचिंग सेंटर में हुए हादसे के बाद अब नोएडा में भी जिला प्रशासन ने एक कमेटी का गठन कर कोचिंग सेंटर्स का निरीक्षण शुरू कर दिया है। इस दौरान कई कोचिंग सेंटर्स में खामियां पाई गई हैं। जिनके अंदर मौजूद उन कमरों को बंद कर दिया गया है, जिनका जबरन पढ़ाई के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। कमेटी में शामिल चीफ फायर ऑफिसर, डीआईओएस, सिटी मजिस्ट्रेट, नोएडा अथॉरिटी के जेई और अधिकारी साथ मिलकर कोचिंग इंस्टीट्यूट की जांच कर रहे हैं। नोएडा में 51 कोचिंग सेंटर्स डीआईओएस ऑफिस में रजिस्टर्ड हैं।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

इसके अलावा सैकड़ों ऐसे कोचिंग सेंटर्स हैं, जो बिना रजिस्ट्रेशन के चल रहे हैं और इन्होंने बेसमेंट में क्लासरूम बना रखा है। कुछ कोचिंग सेंटर्स ने पार्किंग की जगह पर ही क्लासरूम बना रखे हैं। ऐसे कोचिंग सेंटर्स की लगातार चेकिंग की जा रही है। जानकारी के मुताबिक गौतमबुद्ध नगर में गठित कमेटी ने अभी तक कई नामी कोचिंग सेंटर्स को नियमों का उल्लंघन करते पाया है। इनमें सेक्टर-62 में फिटजी, आकाश इंस्टीट्यूट नियमों की धज्जियां उड़ाते दिखाई दिए हैं। इनके बेसमेंट को सील किया गया है। साथ ही अनएकेडमी को कमेटी ने शाम तक का वक्त दिया है। इनके पेपर पूरे नहीं थे।

 

 

 

साथ ही कैरियर लॉन्चर को भी सील किया जा रहा है। इन पर आरोप है कि कांफ्रेंस सेंटर और सिटिंग एरिया पार्किंग की जगह लेकर बनाए गए थे। इस कमेटी में शामिल सीएफओ प्रदीप चौबे के मुताबिक दिल्ली में हुई दुखद घटना की पुनरावृत्ति हमारे जिले में नहीं हो, इसके लिए कमेटी का गठन किया गया है और हम सभी कोचिंग सेंटर्स का निरीक्षण कर रहे हैं। प्रदीप चौबे के मुताबिक शासन से जारी किए गए पत्र के बाद हम सभी अब लगातार ऐसे कोचिंग सेंटर्स की चेकिंग कर रहे हैं, जिनमें अनियमिताएं बरती गई हैं। इस चेकिंग के दौरान, जिनमें कुछ कमियां पाई जाएंगी, उन्हें ठीक करने के लिए नोटिस दिया जाएगा और जिनमें ज्यादा गड़बड़ी पाई जाएगी, उस कोचिंग सेंटर्स को पूरी तरीके से सील कर दिया जाएगा।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय