Saturday, April 20, 2024

मणिपुर के बाद त्रिपुरा भाजपा में भी आंतरिक घमासान- नाराज भाजपा आलाकमान ने बिप्लब देब से मांगा जवाब

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली | मणिपुर के बाद अब त्रिपुरा में भी भाजपा के अंदर जारी आंतरिक घमासान खुल कर सामने आ गया है। मणिपुर में सीएम के रवैये से नाराज भाजपा विधायकों ने दिल्ली आकर पार्टी के आला नेताओं से मुलाकात कर राज्य के मुख्यमंत्री बीरेन सिंह को हटाने की मांग की थी। वहीं त्रिपुरा में पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब देब के खुल कर राज्य के मुख्यमंत्री माणिक साहा के खिलाफ बयान देने से नाराज भाजपा आलाकमान ने उन्हें दिल्ली तलब कर लिया है।

त्रिपुरा में पार्टी और सरकार के अंदर जारी घमासान के इस तरह से सामने आ जाने के बाद पार्टी आलाकमान इस कदर नाराज है कि त्रिपुरा में भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी की महत्वपूर्ण बैठक होने के बावजूद राज्य के मुख्यमंत्री रहे एवं राज्य भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे और वर्तमान में भी त्रिपुरा से ही राज्य सभा के सांसद होने के बावजूद वे अपनी सफाई देने के लिए दिल्ली में मौजूद है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

दरअसल, बिप्लब देब ने रविवार को त्रिपुरा में बिना नाम लिए सीधे राज्य के मुख्यमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा था कि भाजपा के संगठनात्मक मामलों में बाहरी लोग हस्तक्षेप कर रहे हैं और बाहरी लोगों का हस्तक्षेप संगठन को कमजोर बना रहा है। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि वह किसे बाहरी कह रहे हैं, जिसकी वजह से भाजपा कमजोर हो रही है लेकिन उनके हमले को राज्य के मुख्यमंत्री साहा पर सीधा निशाना माना गया क्योंकि माणिक साहा 2016 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे।

बिप्लब देब यहीं तक नहीं रूके बल्कि उन्होंने अपनी ही माणिक साहा सरकार और अपनी ही पार्टी को नसीहत देते हुए कहा कि सरकार और संगठन को सही दिशा में काम करना चाहिए। अपनी क्षमता के बारे में बताते हुए राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री तो यहां तक बोल पड़े कि वे आईएएस या आईपीएस अधिकारी नहीं हैं, लेकिन उन्हें पता है कि संगठन को कैसे मजबूत करना है। राज्य में भाजपा संगठन में उनके लोगों को किनारे किए जाने से आहत बिप्लब देब ने यह भी कहा था कि राज्य भाजपा इकाई में फेरबदल पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को विश्वास में लेकर किया जाना चाहिए।

बिप्लब देब के इस आक्रामक अंदाज और खुल कर अपनी ही सरकार की आलोचना करने ने पार्टी आलाकमान को असहज कर दिया। पूर्वोत्तर की जीत को हमेशा बड़ी जीत बताने वाली भाजपा किसी भी सूरत में इन राज्यों में कोई राजनीतिक विवाद पैदा नहीं होने देना चाहती है। इसलिए फिलहाल पार्टी आलाकमान की कोशिश दोनों गुटों में सांमजस्य बनाने की ही होगी।

हालांकि, यह बताया जा रहा है कि बिप्लब देब राज्य के मुख्यमंत्री साहा के रवैये से बहुत बुरी तरह से नाराज है। उन्हें दुख है कि राज्य में इतने वर्षों तक सीएम और प्रदेश अध्यक्ष रहने के बावजूद अब उन्हें सरकार और संगठन दोनों में नजरअंदाज किया जा रहा है। विधान सभा चुनाव में सीटों की संख्या में कमी आने की आड़ लेकर उनके करीबी लोगों को संगठन से हटाया जा रहा है। यहां तक कि राज्य में भाजपा की सरकार होने के बावजूद उनके करीबी नेताओं को प्रताड़ित किया जा रहा है। हालांकि यह देखने वाली बात होगी कि क्या बिप्लब देब पार्टी आलाकमान को अपनी सफाई से संतुष्ट कर पाते हैं या नहीं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय