Friday, April 19, 2024

72 घंटे बीतने के बाद भी धधक रहा कूड़े का मैदान, 28 लाख लीटर पानी और कई सौ दमकल की गाडियां कर चुकी हैं कड़ी मशक्कत

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नोएडा | 72 घंटे बीतने के बाद भी नोएडा के सेक्टर-32ए में कूड़े के मैदान में लगी आग को अभी तक बुझाया नहीं जा सका है। सीएफओ ने बताया कि ये कूड़े के ढेर काफी बड़ा है। इसमें बड़े गड्ढे भी हैं, जो कि घास पत्ते, लकड़ियों की टहनियों और कूड़े से भरे हुए हैं। आग बुझाने के बाद ये दोबारा हवा से लगातार सुलग जा रहा है। शुक्रवार शाम से ये आग लगी हुई है।

इस आग पर पूरी तरह काबू पाने के लिए फायर सर्विस की रोजाना 30 गाड़ियां, जेसीबी, प्राधिकरण के टैंकर, पुलिस और प्रशासन, प्राधिकरण, फायर सर्विस के करीब 250 से ज्यादा कर्मचारी अब भी लगे हुए हैं। अब तक करीब 500 से ज्यादा दमकल गाड़ियों से 28 लाख लीटर पानी डाला जा चुका है। इसके बाद भी आग पर काबू पाया नहीं गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सेक्टर 32ए में कूड़े के ढेर से निकलने वाला जहरीला धुआं कई किलोमीटर दूर तक फैल गया है। इसके कारण आसपास के सेक्टर और सोसाइटी के लोगों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी। क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि इससे एसपीएम यानी पीएम 2.5 के कड़ों में बढ़ोतरी हुई है। डंपिंग ग्रांउड से 200 मीटर दूर कई रिहायशी इलाके भी हैं, जिनमें मोरना, निठारी के अलावा सेक्टर-35, 31, 36, 24, 25, 51 शामिल हैं। एमपी-2 सड़क, एलिवेटेड रोड से गुजरने वाले वाहन चालक और सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन, डिपो आने जाने वाले यात्रियों को सांस लेने में परेशानी हो रही है।

सीएफओ ने बताया कि मैदान में 38 फीट तक के गड्ढे किए गए हैं। इन गड्ढों में उद्यानिकी कूड़ा डंप किया गया है। गड्ढों के नीचे तक पानी नहीं जा पा रहा है। इसलिए जेसीबी से खुदाई कर यहां आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं तापमान 43 डिग्री तक बना हुआ है। इसलिए जरा सी हवा से भी सूखे पत्ते फिर सुलगने लगते हैं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
46,191SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय