Monday, October 21, 2024

महिला टी-20 विश्व कप जीतने के बाद सोफी डिवाइन ने कहा- भारत के खिलाफ जीत ने हमारे लिए लय तय कर दी

दुबई। टी20 विश्व कप 2024 से पहले, न्यूजीलैंड ने लगातार 10 हार का सामना करते हुए चुनौतीपूर्ण दौर का सामना किया था। 2023 टी20 विश्व कप में, वे नॉकआउट चरण में आगे बढ़ने में विफल रहे और ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार के साथ उनका अभियान समाप्त हो गया। मार्च 2023 से इस विश्व कप तक, न्यूजीलैंड ने केवल पांच जीत हासिल की और 16 मैच हारे।

इन असफलताओं के बावजूद, वे 2024 टूर्नामेंट की अपनी तैयारियों केंद्रित रहे। भारत के खिलाफ शुरुआती गेम में उनके प्रयासों का तुरंत ही फल मिला, जहां एक प्रभावशाली प्रदर्शन ने एक कठिन समूह में उनके सेमीफाइनल की संभावनाओं को प्रभावी ढंग से बढ़ा दिया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

कप्तान सोफी डिवाइन ने भारत के मैच को अपने विश्व कप अभियान के लिए लय तय कर दी, जिसका समापन उनकी पहली टी20 विश्व कप जीत में हुई, जब उन्होंने फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 32 रनों से हराकर ट्रॉफी जीती।

विश्व कप जीतने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में डिवाइन ने कहा, “किसी एक पल या एक मैच को चिन्हित करना वाकई मुश्किल है। हालांकि, हाल ही में भारत के साथ हुआ मैच शायद सबसे खास था। मुझे लगता है कि दक्षिण अफ्रीका में हुए विश्व कप के बाद से यह शायद हमारा सबसे संपूर्ण प्रदर्शन था और सब कुछ एक साथ आया और जैसा कि मैंने कहा, इसने इस समूह में विश्वास और आत्मविश्वास दिखाया और यह पता चला कि हम यह कर सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि यह हमारे लिए बहुत बड़ा क्षण था और इसने आज रात यहां तक ​​पहुंचने में हमारी मदद की। इसे ठीक से बताना मुश्किल है क्योंकि इसमें बहुत कुछ शामिल है। मेरा मतलब है कि हर कोई खेलों के बारे में सोचता है लेकिन पर्दे के पीछे जो काम होता है, उसे बहुत से लोग नहीं देख पाते। लेकिन हां, मुझे लगता है कि अगर आप प्रदर्शन की बात कर रहे हैं, तो भारत के उस प्रदर्शन ने शायद हमारे लिए लय तय कर दी।”

2024 टी20 विश्व कप जीत न्यूजीलैंड की महिलाओं का वर्ष 2000 में 50 ओवर के विश्व कप ट्रॉफी को जीतने के बाद पहला वैश्विक खिताब था।

वर्ष 2000 विश्व कप जीतने वाली टीम ने डिवाइन सहित क्रिकेटरों की एक पीढ़ी को प्रेरित किया, और अनुभवी क्रिकेटर ने उम्मीद जताई कि यह खिताब युवा लड़कियों और लड़कों दोनों को खेल अपनाने के लिए प्रेरित कर सकता है।

डिवाइन ने कहा, “मुझे लगता है कि 2000 विश्व कप जीतने वाली टीम से मुझे और उस समय आने वाले कई युवा बच्चों को प्रेरणा मिली। मुझे वास्तव में उम्मीद है कि आज रात की जीत न केवल युवा लड़कियों बल्कि युवा लड़कों की अगली पीढ़ी को भी क्रिकेट का बल्ला, क्रिकेट की गेंद उठाने के लिए प्रेरित कर सकती है।”

उन्होंने कहा, “अभी भी यह बहुत ही अवास्तविक लगता है और उम्मीद है कि आज रात हम जो हासिल करने में सक्षम हैं उसका प्रभाव लंबे समय तक रहेगा और दूरगामी होगा। हर कोई विजेता को पसंद करता है, इसलिए, यह हमारे लिए बहुत अच्छा होने वाला है और उम्मीद है कि इसका प्रभाव देखने को मिलेगा। जाहिर है कि हमारे पास एक बड़ा समर आने वाला है और फिर 12 महीने के समय में एक और विश्व कप है, इसलिए हम निश्चित रूप से इसका लुत्फ़ उठाएंगे और इसका आनंद लेंगे। लेकिन हाँ, यह देखना अच्छा होगा कि इसका प्रभाव क्या होगा। मुझे लगता है कि प्रभाव को समझने में थोड़ा समय लगेगा। हमने इसके बारे में पहले भी बात की है, 2000 विश्व कप और उसका प्रभाव और मुझे लगता है कि इसमें वर्षों लग गए, संख्याओं में वृद्धि और क्रिकेट में रुचि बढ़ने को देखने में, और उम्मीद है कि हम घर पर भी ऐसा कर पाएंगे – खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को प्रेरित कर पाएंगे।”

उन्होंने कहा, “लेकिन मुझे लगता है कि कीवी होने की सबसे अच्छी बात यह है कि हम सभी एक-दूसरे का साथ देते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा खेल खेलते हैं। मुझे लगता है कि हमें साथी एथलीटों, आम लोगों और मशहूर हस्तियों से जितना समर्थन मिला है, वह समर्थन पाना बहुत अच्छा रहा है और यह दिखाता है कि न्यूजीलैंड कितना जुड़ा हुआ है और आपको कीवी होने पर वास्तव में गर्व होता है।”

बता दें कि खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट पर 158 रन बनाए, जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 126 रन ही बना सकी और 32 रन से मैच हार गई।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय