Friday, September 20, 2024

उत्तराखंड में अगले दो दिन भारी बारिश का अलर्ट, कई जिलों में स्कूल बंद

देहरादून। उत्तराखंड में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। इस वजह से कई इलाकों में जलभराव की स्थिति बन गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो-तीन दिन तक प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश जारी रहेगी। पहाड़ों से लेकर मैदान तक लगातार हो रही भारी बारिश के चलते भूस्खलन की घटनाएं हो रही हैं। नदी नाले उफान पर हैं। मौसम विभाग ने आने वाले दो-तीन दिन राज्य के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। इसे देखते हुए बुधवार को देहरादून, पौड़ी, टिहरी और नैनीताल जिलों में शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

मौसम विभाग ने हिदायत के तौर पर आम जनता को बेहद सतर्कता बरतने की सलाह दी है। साथ ही आवागमन पर विशेष सावधानी बरतने की अपील की है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने आईएएनएस को बताया कि अगले दो-तीन दिन अच्छी बारिश होगी। हरिद्वार सहित सभी मैदानी क्षेत्रों में जलभराव होगा। जो लोग निचले इलाकों में रहते हैं, उन्हें विशेष सावधान रहने की जरूरत है। दिन में धूप निकलेगी, लेकिन रात में भारी बारिश होगी। कम समय में ज्यादा बारिश होगी। एक-दो घंटे में ही भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने कहा है कि लोगों को खासतौर पर रात में सतर्क रहने की जरूरत है। निचले इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है।

 

 

विभाग का कहना है कि पूरे प्रदेश में भूस्खलन की घटनाएं भी बढ़ेंगी। इसलिए नरम मिट्टी के इलाके में रहने वाले लोगों को विशेषतौर पर सावधान रहने की जरूरत है। भारी बारिश को देखते हुए पूरे प्रदेश का प्रशासन अलर्ट मोड में है, खासकर निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को विशेष अभियान के तहत जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा देहरादून, पौड़ी, टिहरी और नैनीताल जिलों के सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय