Saturday, April 13, 2024

अमित शाह आज करेंगे एनयूसीएफडीसी का उद्घाटन, शहरी सहकारी बैंकों को मिलेगा अम्ब्रेला संगठन

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह एवं सहकारितामंत्री अमित शाह आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में शहरी सहकारी बैंकों के लिए अम्ब्रेला संगठन नेशनल अर्बन कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनयूसीएफडीसी) का उद्घाटन करेंगे।

एनयूसीएफडीसी को गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के रूप में कार्य करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक से पंजीकरण प्रमाणपत्र (सीओआर) प्राप्त हुआ है। इस अम्ब्रेला संगठन को शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक स्व-नियामक संगठन (एसआरओ) के रूप में कार्य करने की अनुमति दी जाएगी। इस अम्ब्रेला संगठन की स्थापना से सहकारी बैंकों के लिए विशेष कार्य और सेवाएं सुनिश्चित होंगी। बैंकों और नियामकों के बीच संचार की सुविधा मिलेगी और शहरी सहकारी बैंकों के सामने आने वाली चुनौतियों, जैसे पुरानी प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों और सीमित सेवा पेशकशों इत्यादि का समाधान होगा।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

एनयूसीएफडीसी के अध्यक्ष ज्योतिंद्र मेहता ने कहा है कि अंब्रेला संगठन शहरी सहकारी बैंकिंग क्षेत्र के लिए एक स्व-नियामक संगठन के रूप में भी कार्य करेगा। आरबीआई द्वारा एनयूसीएफडीसी को दी गई मंजूरी में सदस्य यूसीबी को फंड-आधारित और गैर-फंड-आधारित सेवाओं की एक शृंखला और अत्याधुनिक आईटी समर्थन प्रदान करने की परिकल्पना की गई।

मेहता ने बताया कि एनयूसीएफडीसी का प्रबंधन निदेशक मंडल और सीईओ द्वारा किया जाएगा, जिनके पास विशेषज्ञता के अपने संबंधित क्षेत्रों में सिद्धहस्तता है और उन्हें आरबीआई द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार नियुक्त किया गया है। दिन-प्रतिदिन के कार्यों का प्रबंधन संगठन में डोमेन ज्ञान वाले पेशेवरों द्वारा किया जाएगा जो कंपनी अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार अत्याधुनिक आईटी प्लेटफॉर्म पर गहन प्रौद्योगिकी से संचालित होंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
45,451SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय