Saturday, May 11, 2024

वार्षिक जीडीपी 5.4 फीसदी, लेकिन तिमाही वृद्धि पर अपनी पीठ थपथपा रही है केंद्र सरकार : कांग्रेस

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नई दिल्ली। कांग्रेस ने रविवार को केंद्र पर तंज कसते हुए कहा कि वह हाल की तिमाही जीडीपी ग्रोथ को खूब बढ़ा चढ़ा कर पेश कर रहा है, और कहा कि अब तक की वार्षिक औसत जीडीपी ग्रोथ रेट 5.4 प्रतिशत ही है।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री बार-बार जुलाई-सितंबर 2023 के हालिया आंकड़ों के आधार पर ‘भारत में परिवर्तनकारी जीडीपी वृद्धि’ की बात कर रहे हैं। लेकिन अगर आप तिमाही विकास आंकड़ों को छोड़ दें तो जो बात बहुत अधिक मायने रखती है कि अर्थव्यवस्था कितना अच्छा प्रदर्शन कर रही है। लंबी अवधि में जीडीपी ग्रोथ रेट काफी कम है।”

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

रमेश ने पूछा, “जब डॉ. मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे तब वार्षिक औसत जीडीपी विकास दर: 8.1 प्रतिशत थी। प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में अब तक वार्षिक औसत जीडीपी विकास दर 5.4 प्रतिशत है। कौन सा वास्तव में परिवर्तनकारी है?”

उनकी यह टिप्पणी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के गुरुवार को उस बयान के बाद आई है जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत की दूसरी तिमाही की वृद्धि दुनिया में सबसे अधिक है। देश सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना हुआ है।

मंत्री ने देश में आर्थिक स्थिति पर राज्यसभा में तीन दिनों तक बड़ी संख्या में सदस्यों की भागीदारी के साथ हुई बहस का जवाब देते हुए यह टिप्पणी की।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय