Tuesday, September 17, 2024

सावन के आखिरी सोमवार पर एनसीआर के मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की व्यवस्था

नोएडा। सावन का आज आखिरी सोमवार है। इसके लिए दिल्ली-एनसीआर के मंदिरों में विशेष पूजा अर्चना की तैयारियां की गई हैं। पांचवें सोमवार के साथ श्रावण मास का यह आखिरी दिन भी है। श्रद्धालु और भक्तगण सुबह से ही बड़ी संख्या में मंदिर पहुंच रहे हैं और भगवान शिव का जलाभिषेक कर उनकी पूजा अर्चना कर रहे हैं। सावन के इस आखिरी दिन मंदिरों के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सोमवार पर भोलेनाथ की पूजा अर्चना के लिए विशेष विधि विधान है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

सावन माह भोले शंकर को अति प्रिय होता है। शिव जी को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग की पूजा-अर्चना की जाती है। शिवलिंग पर कुछ चीजें अर्पित करने से शिवजी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। सुबह स्नान कर शिवलिंग पर जल और दूध चढ़ाने की प्रथा है। इसके साथ ही बेलपत्र, धतूरा, और भस्म भी अर्पित कर सकते हैं। मान्यता के अनुसार, ये सब चीजें भगवान शिव को अत्यंत प्रिय हैं। वहीं इस साल सावन का आखिरी सोमवार बहुत ही खास है, क्योंकि सावन का आखिरी और पांचवा सोमवार पूर्णिमा तिथि पर पड़ रहा है और इस दिन रक्षाबंधन का भी त्योहार मनाया जा रहा है।

 

पुलिस अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे के जरिए निगरानी की जा रही है। भीड़भाड़ वाले इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है और उसके साथ-साथ बैरिकेड लगाकर श्रद्धालुओं को कतार में ही मंदिर के अंदर जाने की अनुमति दी गई है।

 

सावन के आखिरी सोमवार के साथ-साथ आज रक्षाबंधन का पर्व भी पूरे देश भर में मनाया जा रहा है। इसके चलते बाजारों में खासी भीड़ देखने को मिल रही है। लोगों ने रक्षाबंधन को लेकर जमकर खरीदारी की है और इस पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। यह भाई-बहन के प्यार का पर्व है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय